सुबह जल्दी जग कर पानी पिने के फायदे ।

 सुबह जल्दी जग कर पानी पिने के फायदे ।

सुबह जल्दी जग कर पानी पिने के फायदे ।

दोस्तों पानी जितना देखने में सादाहरन लगता है उसके फायदे जानकर आप भी अचंभित हो जाओगे। इसको सुबह जागने के तुरंत बाद पिने से आपके पेट के विकार को साफ कर देता है,हमारे सरीर को ठीक ढंग से कम करने के लिए बहुत ही कारगर उपाय है शारीर में बनाने बाली जहरीले पदार्थ को हटा देता है,जैसा की आपको पता होना चाहिए की पानी के गलत तरीके के इस्तेमाल से भी सरीर पर नुकसान हो सकता है।

 सुबह जल्दी जग कर पानी पिने के फायदे ।

सुबह जल्दी जग कर पानी पिने के फायदे ।

तस्वीर में दिए गए तरीके तोह बिल्कुल गलत है इस तरह के पिए गए तरीके से सीधे गॉलब्लेडर पर असर परता है जिससे सरीर पर बुरा प्रभाव डालता है, पानी का सही मात्रा और पानी पिने का सही समय किस तरह पानी पिने कम फायदा और नुकसान होता है.

अगर इसके बारे में जानकारी न हो तो ब्यक्ति चाहे कितना भी अच्छा से अच्छा भोजन कर ले उसका सही फायदा जो होना चाहिए नहीं हो पाता है,और भविष्य में बहुत सारा बीमारियो का सामाना भी करना पर सकता है।

जैसे की अपज,बहुत जल्द थकावट का महसूस होना,बजन का बढ़ना,शरीर में अनेको मुख्य जगह पर चर्बी का आ जाना,चेहरा पर कील मुँहासा का होना,चेहरा का सुस्क होना,दाग धब्बे हो जाना,चर्म रोग हो जाना,बार बार बीमार हो जाना,गैस,कब्ज,कमजोरी, लीवर का कमजोर होना आदि तरह से नुकसान सरीर को गलत तरीके के पानी के सेवन हो जाता है।

 सुबह जल्दी जग कर पानी पिने के फायदे ।

सुबह जल्दी जग कर पानी पिने के फायदे ।

 सोचने की बारी खत्म 

पानी के सेवन को जानते हैं। पानी का सेवन करने का सबसे अच्छा तरीका यही है के सुबह जगने के बाद कम से कम 3 ग्लास पानी पिए और टहलते हुए आगे की कार्य की ओर अग्रसर करें इससे आपको कब्ज की बीमारी नहीं होने देगा चेहरे पर मुँहासे नहीं होने देगा, दिन आपका तारो-ताजा रहेगा। 

सुबह उठकर पानी पिने से शरीर में मौजूद विषैला पदार्थ को सक्रिय नहीं होने देता है,जिससे खून साफ हो जाता है और इस बजह से चेहरा पर भी निखार बढ़ जाता है,या यूं कहे चेहरे पर चमक आ जाता है। 

सुबह उठ कर खाली पेट पानी पिने से नई कोशिकाओं का जनम होता है,इसके आलावा मासपेशियां में भी मजबूती  आती है,मेटाबॉलिजम सक्रिय हो जाता है जिसके कारन आप अपना बजन घटाना चाह रहे हैं तो सुबह उठकर खाली पेट पानी पिने की आदत को दाल दीजिए देखिये कुछ दिने में ही आपको राहत का अहसास होना शुरू हो जायेगा।

जो लोग सुबह उठकर पानी खाली पेट पिया करते हैं उन्हें पेट की समस्या आदि नहीं होती है मतलब की आपको कब्ज की समस्या नहीं होता है। गले की समस्याओं से दूर, मासिक धर्म का ठीक हो जाना,आँख,पेसाब,और किडनी से जुड़ी समस्या दूर हो जाता है 

मात्र सुबह उठकर पानी को खाली पेट में पिने से ये समस्या दूर हो जाता है। पानी जब भी पिया करे तोह घुट लगा कर पिएं अन्यथा ये काफी नुकसान आपके शरीर को पंहुचा सकता है,खाना खाने के आधे घंटे पहले या खाना खाने के बाद आधे घंटे पीना चाहिए। कई लोग ऐसा गलती बार बार करते हैं, सुबह खाली पेट 3-5 ग्लास पिएँ सभी बीमारी आपसे लगभग दूर रहेंगे।

आपको ये पोस्ट कैसा लगा कमेंट कर जरूर बताएं ताकि और भी सुविधा आप सवो को दे सकूँ, और Nolshi News पसन्द आये तो share जरूर कर दें क्या पता कोई किसी को एक शेयर से लाभ मिल जाये।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here