कोरोना काल में असर को कम करने के लिए lockdown 5 15 जून तक हो सकता है ऐसा अनुमान है. यह Lockdown 5 15 जून तक बढ़ाया जा सकता है. Lockdown 5 15 जून तक बढ़ाने की राय Sheikhpura जिला के DM Inayat Khan ने मुख्यमंत्री नितीश कुमार के साथ हुई वीडियो कांफ्रेंसिग मीटिग में दी।

शुक्रवार को मुख्यमंत्री ने शेखपुरा सहित राज्य के सभी जिलों के डीएम-एसपी से कोरोना की अद्यतन स्थिति को लेकर राय-विचार किया. इसमें शेखपुरा जिला के डीएम इनायत खान तथा एसपी दया शंकर के साथ जिला प्रशासन के अन्य वरीय अधिकारी भी शामिल हुए.

Lockdown 5 15 जून तक हो सकता है
Lockdown 5 15 जून तक हो सकता है

Lockdown 5 Sheikhpura जिला में

वीडियो कांफ्रेंसिग मीटिग में मुख्यमंत्री ने शेखपुरा जिला के डीएम से सीधी बात कीऐ. इसमें जिला में कोरोना मरीजों की वास्तु स्तिथी तथा प्रवासियों के बारे में डीएम से जानकारी लेने के साथ-साथ 31 मई को खत्म हो रही लॉकडाउन 4 की मियाद के बाद की संभावित स्थिति पर Lockdown 5 15 जून तक बढ़ाने की राय ली.

पहली जून से शुरू हो रहे ट्रेनों के सीमित परिचालन को लेकर जिलों में सीमित रूप से सार्वजनिक परिवहन शुरू करने की भी राय दी गई. साथ-साथ स्कूलों को पूरी तरह से sanitized करके 15 जून के बाद पठन-पाठन शुरू करने की सलाह दी गई.

तीन लोगो ने कोरोना को हराया, सात नए कोरोना पॉजिटिव

Sheikhpura जिला में कोरोना मरीजों की संख्या बढ़कर 72 हो गई है. संख्या में यह बढ़ोत्तरी शुक्रवार को 7 नये मरीजों की पुष्टि के बाद हुई है। सात नये मरीजों में दो महिला भी शामिल हैं. इधर शुक्रवार को तीन लोगो ने कोरोना को हराकर घर लौटे गए हैं.

इसके साथ ही जिला में कोरोना के संक्रमण से मुक्त होने वालों की संख्या बढ़कर 14 हो गई है। Sheikhpura जिला में कोरोना के कुल 72 मरीजों में से अब एक्टिव (active) मामले 58 है।

स्वास्थ्य विभाग (Health Department) के आधिकारिक सूत्र ने बताया पॉजिटिव रिपोर्ट आने के बाद इन सभी 7 लोगों को क्वारंटाइन सेंटर से हटाकर आइसोलेशन वार्ड में कर दिया गया है। सात नये positive में शेखपुरा प्रखंड के 1 पुरनकामा से, 2 चेवाड़ा के कमगबीघा से,3 अरियरी चांदी से, और एक घाटकुसुंभा के गगौर से एक मरीज हैं.

Sheikhpura जिला में प्रवासी

ये सभी प्रवासी हैं तथा शेखपुरा जिला के विभिन्न क्वारंटाइन सेंटरों पर रह रहे थे। इन 7 नये पॉजिटिव में 4 लोग सुरत से आये थे। इसके अलावे 2 महाराष्ट्र से तथा एक दिल्ली से आये थे. इन नये पॉजिटिव लोगों के संपर्क में आने वालों की पहचान की जा रही है. जरूरत पड़ी तो इनके संपर्क में आनेवालों की भी जांच की जायेगी.

तीन हजार प्रवासी परिवारों की विशेष जांच

Lockdown में घर आये तीन हजार प्रवासी परिवारों के स्वास्थ्य जांच का विशेष अभियान शुक्रवार से शुरू किया गया है. इस जांच में यह पता करने का प्रयास किया जा रहा है कि किसी में कोरोना के संक्रमण का कोई लक्षण तो नहीं पनपा है.

अपर मुख्य चिकित्सा पदाधिकारी के पद पर आसीन डॉ कृष्ण मुरारी प्रसाद सिंह ने बताया

इन प्रवासियों की जांच पहले भी हो चुकी है। क्वारंटाइन सेंटर पर 14 दिन रहने के बाद घर गये इन लोगों या फिर इनके संपर्क में आये परिवार के दूसरे लोगों में कोई लक्षण आया है या नहीं इसकी जांच के लिए यह विशेष अभियान शुरू किया गया है। इस अभियान में पोलियो टीकाकरण अभियान के सुपरवाइजरों को लगाया गया है.

अभी तक जिला में 3214 प्रवासी क्वारंटाइन से निकलकर घर जा चुके हैं। यह आंकड़ा गुरुवार की शाम तक का है। इसमें शेखपुरा प्रखंड के 822,बरबीघा के 292,अरियरी के 454, घाटकुसुंभा के 494, शेखोपुरसराय के 281, तथा चेवाड़ा के 871, प्रवासी हैं.

ये सभी प्रवासी देश के 11 Dangers जोन में चिहित शहरों से अलग दूसरे शहरों से आये हैं। डेंजर जोन वाले 11 शहरों से आये प्रवासियों की पहले ही जांच की जा चुकी है। ऐसे में Lockdown 5 15 जून तक बढ़ सकती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here