Do Not Forget Your Health In Work
Do Not Forget Your Health In Work

काम काज में ना भुले आप अपना स्‍वास्‍थ्‍य

अनियमित काम के धंटो और बढ़ती प्रतिस्‍पर्धा के चलते आज कल स्‍वास्‍थ्‍य का विचार प्राथमिकता में नहीं रहा हम सभी के जीवन में बहुत ज्‍यादा गति सामिल होते जा रही है ऐसी परिस्थिती में शारीरिक और मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य को साधना किसी चुनौती से कम नही है।
 
कामकाज के दौरान किस तरह खुद को सेहत मंद बनाये रखा जा सकता है लेकिन अहम सवाल ये है कि जीवन में खुद को चुस्‍त-दुरूस्‍त रखने कि चुनौती अगर बढ़ रही है, वहीं दुसरी तरफ सेहत के प्रति जागरूता को कैसे साधा जाए, यह भी किसी चुनौति से कम नही है।
 
कैसे धर के साथ-साथ दफ्तर में भी खुद को व्यवस्थित करने के लिए स्वास्थ्‍य के प्रति प्राथमिकता के लिए नये तरीके आजमायें?

आंख को भी कभी-कभी दे ब्रेक ।

हर धंटे में पांच से दस मिनट के लिए अपनी आंखों को आराम देना चाहिए बेहतर होगा कि आप नियमित अंतराल पर आंखो को ब्रे‍क दें लगातार स्‍क्रीन पर नजर रखते हुए आंखे तो थक जाती है दिमाग और शरीर भी थक जाता है इस थकान से काम करने की गति तथा ऐकाग्रता दोनो ही प्रभावित हो जाती है।
इसलिए ऐसी परिस्थिती में अगर आप लगातार घंटो काम कर रहें हो तो पांच से दस मिनट आंखों को उस जगह से हटा लें अथवा कहने का तात्पर्य यह है कि अपने आंखों को अराम दें।  
 
आपकी सेहत का आप के काम और उसके परिणाम से सिधा और महत्‍वपुर्ण सबंध है यानि कि आप अपने सेहत का खुद ख्‍याल इस नियमानुसार आप रख सकते है।

पानी पिने की आदत डालें:-

आप जहां भी रहे पानी पिना एक अच्‍छी आदत है इस लिए दिन भर में कम से कम 3-4 लिटर पानी पिएं या युं कहा जाए घर में तो पानी पिने का नियम बनायें हीं, दफ्तर में भी पानी पिने की आदत ड़ाले, खुद को हाइड्रेट रखने से आप‍की उर्जा-शक्ति पुर्व की भांति बनी रहेगी।
 
काम काज में ना भुले आप अपना स्‍वास्‍थ्‍य
काम काज में ना भुले आप अपना स्‍वास्‍थ्‍य
 
 
आप अपने काम में भी ऐकाग्र अच्‍छी तरह से हो सकेंगे इस लिए अपनी डेस्क पर पानी की बोतल हमेशा रखे, तथा खाना खाने या नास्‍ता करने के आधा घंटा पुर्व या खाना खाने या नास्‍ता करने के आधा घंटा बाद पानी पिएं। ताकि आपकी पाचन प्रक्रिया भी दुरूस्‍त रह सके।

हैल्‍दी स्‍नैक्‍स:                        

भूख शांत करने के लिए ऐसा प्राय: देखा जाता है कि इम सभी चोकलेट, बिस्‍किट, पैस्‍ट्री आदि खा लिया करते हैं या फिर अपनी भूख के इंतजाम करने के लिए कुछ हैल्‍दी स्‍नैक्‍स की व्‍यवस्था करतें है काम करते हुए भूख लगना अस्वाभाविक बात नहीं है यह बहुत ही स्‍वाभाभिक बात है, सवाल यह है कि हम उस भूख को कैसे शांत करते है कहीं उपरोक्‍त वस्‍तु द्वारा तो शांत नहीं कर रहें हैं?
 
लगातार घर बैठे-बैठे काम करते हुए यदि हम इसी तरह से उक्‍त वस्तु यानि कि ज्‍यादा कैलोरी वाली चीजें खायीऐगा तो स्‍वस्‍थ रहना तो दुर बिमारी की तरफ ही आपकी कदम बढ़ते चले जाऐंगें। 
 
इससे बचने के लिए आप कुछ जरूरी अपनी डेस्क पर मुंगफली, अखरोट, बड़ा बदाम, या फिर भुने हुए चने तथा गाजर या फल रखें। ये आपकी सेहत के लिए बेहद ही अच्‍छे साबित होंगें तथा मूड़ दोनो ही अच्‍छे रहेंगें।
 

कभी-कभी बीच-बीच में टहल भी लिया करें:

 
पानी भर कर पियें यानि की चापाकल या कुएं से स्वंय पानी लाकर पियें किसी साथी से यदि आपको कोई ऑफिशियल बात करनी हो तो अथवा मदद चाहिए तो ऑफिस मैसेंजर के बजाए खुद वहां तक पैदल जाए। 
 
अपनी सिट से उठने का जो भी मोका हो उसे अपने हाथ से ना गवाएं।
लगातार बैठे रहना भी आप‍की सेहत के लिए अच्‍छा नही रह सकता है इस लिए आप को नियमित अंतराल पर अपनी डेस्‍क से यानि कि जहां आप बैठे हुए है वहां पर से बिच-बिच में उठ कर कुछ देर के लिए टहल लेना चाहिए।
 
जिससे क‍ि आपकी सेहत चुस्‍त दुरूस्‍त एवं तरो-ताजा महसुस कर सकें।
 

सुबह जल्‍दी जगना एवं रात को जल्‍द सो जाना:

हम सभी को सुबह जल्‍दी सुर्य उदय से पहले जग जाना चाहिए और सुबह जगते हीं दो से तीन गलास पानी पि लेनी चाहिए उसके बाद ही नित्य क्रिया का कार्य में लगना चाहिए उसके बाद थोड़ा दो से तीन किलोमिटर टहलते हुए व्‍यायाम भी कर लेनी चाहिए।
 
रात को जल्‍द से जल्‍द यानी की आठ से दस घंटे नींद लेते हुए अथवा सोते हुए आंखो को और दिमाग को आराम पहुंचानी चाहिए जिससे कि आपके शरीर की क्रिया सुचारू ढंग से क्रार्य करता रहें और आपका स्‍वास्‍थ पुर्व की तरह हमेशा स्‍वस्‍थ रह सके।
 
नोलशी न्‍युज का यह पोस्‍ट आप सभी को कैसा लगा हमें निचे कमेंट कर 
 
जरूर बतायें तथा शैयर एंड़ फौलो करे नोलशी न्‍युज से जुड़ी सारी अपडेट 
 
आप लोगो तक सबसे पहले पहुंच सके।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here