Benefits Of Clay Water Pot Or Matka Water आप में से कई लोग गर्मियों के दौरान मिट्टी के बर्तन में पानी रखते हैं. मटका में पानी पीने की यह चलन न केवल स्टील और प्लास्टिक के कंटेनर का विकल्प है, बल्कि Benefits Of Clay Water Pot Or Matka Water से अपने स्वास्थ्य लाभ भी हैं.

Benefits Of Clay Water Pot Or Matka Water
Benefits Of Clay Water Pot Or Matka Water

यही कारण है कि कई घरों में अभी भी मिट्टी के बर्तन रखते हैं, क्योंकि इसके कई मेडिकली लाभ भी हैं. गर्मी के मौसम में  मिट्टी के बर्तन से पानी पीने के कुछ आश्चर्यजनक स्वास्थ्य लाभ मिलता है.

Benefits Of Clay Water Pot Or Matka Water: प्राकृतिक ठंडक देता है

मटका का पानी उन दिनों में ठंडा पानी प्रदान किया जब कोई रेफ्रिजरेटर नहीं था. ये बर्तन वाष्पीकरण के सिद्धांत पर काम करते हैं, जो पानी को ठंडा करने में मदद करता है. जैसा कि मिट्टी के बर्तन झरझरा है तो इसकी खासियत यह है कि यह पानी को धीरे-धीरे ठंडा करता है. ऐसी खासियत Benefits Of Clay Water Pot Or Matka Water में होती है जो किसी अन्य बर्तन में नहीं हो सकता है.

गले के लिए है अच्छा Benefits Of Clay Water Pot Or Matka Water


फ्रिज का पानी बहुत ठंडा होता है और बाहर रखा पानी बहुत गर्म होता है. इस दौरान गर्मियों में मटका का पानी ही सबसे अच्छा होता है. इसकी सही शीतलन प्रभाव गले के लिए अच्छा होता है. इसके अलावा खांसी से पीड़ित लोगों द्वारा आसानी से मटके का पानी सेवन किया जा सकता है.

लू से है बचाता Benefits Of Clay Water Pot Or Matka Water


सनस्ट्रोक या लू एक बहुत ही आम समस्या है जो गर्मियों में बहुत से लोगों को लगती है. मिट्टी के बर्तनों में रखे पानी में विटामिन और खनिज शरीर के ग्लूकोज के स्तर को बनाए रखने में मदद करता है. यह आपके शरीर को ठंडक प्रदान करता है.

प्रकृति एल्कलाइन प्रदान करता है Benefits Of Clay Water Pot Or Matka Water


प्रकृति रूप से मानव शरीर अम्लीय होता है, जबकि मिट्टी क्षारीय है. आपके द्वारा सेवन किए जाने पर इन क्षारीय बर्तनों का पानी हमारे शरीर की अम्लीय प्रकृति के साथ प्रतिक्रिया करता है और एक उचित PH संतुलन बनाने में मदद Benefits Of Clay Water Pot Or Matka Water करता है. यही कारण है कि मटका पानी पीने से एसिडिटी और पेट की समस्याओं को दूर रखने में मदद मिलती है.

मेटाबॉलिज्म को है बढ़ाता Benefits Of Clay Water Pot Or Matka Water


जब हम प्लास्टिक की बोतलों में जमा पानी पीते हैं, तो उसमें बिस्फेनॉल ए या बीपीए जैसे जहरीले रसायन होते हैं, जो शरीर को कई तरह से नुकसान पहुँचाते हैं. कहा जाता है कि यह टेस्टोस्टेरोन के स्तर को कम करता है और इसे अंतःस्रावी अवरोधक भी कहा जाता है.

वहीं Benefits Of Clay Water Pot Or Matka Water (मिट्टी के बर्तन का पानी पीने) से टेस्टोस्टेरोन का स्तर संतुलित रहता है और यहां तक ​​कि आपके शरीर के मेटाबॉलिज्म में भी सुधार लाता है.

मेटाबॉलिज्म की प्रक्रिया हमारे शरीर को स्वस्थ बनाए रखने में बहुत बड़ा योगदान निभाती है। यह विशेष प्रकार के केमिकल रिएक्शन करके हमारी बॉडी को सेहतमंद बनाए रखने में बड़ी भूमिका निभाता है।


मिट्टी के घड़े में ऐसे विशेष गुण होते हैं जो पानी के द्वारा अवशोषित कर लिए जाते हैं। इस कारण जब हम इसमें रखा हुआ पानी पीते हैं तो यह मेटाबॉलिज्म की प्रक्रिया को दुरुस्त बनाए रखने में प्रभावी रूप से कार्य करता है।

लॉकडाउन के कारण लोग अपने घरों में कैद थे, लेकिन अब सरकार ने इसमें काफी छूट दे दी है। इस कारण लोग बड़ी आसानी से बाजार जाकर मिट्टी के घड़े खरीद सकते हैं और इसमें पानी को स्टोर करके उसका सेवन कर सकते हैं।

उत्तर भारत में गर्मी ने अपना प्रचंड रूप दिखाना शुरू ही किया था कि बारिश ने लोगों को इससे राहत दे दी, लेकिन तापमान में एक बार फिर से बढ़ोत्तरी हो रही है और लोग तरह-तरह की चीजों का सहारा लेकर गर्मी में अपनी सेहत को दुरुस्त बनाए रखना चाहते हैं। ऐसे में कई लोग अपने गले को और शरीर को ठंडक देने के लिए फ्रिज के पानी को पी रहे हैं।

लेकिन क्या आपको पता है कि मिट्टी के घड़े में स्टोर किए गए पानी को पीना फ्रिज में स्टोर किए गए पानी की अपेक्षा कई गुना ज्यादा लाभदायक होगा। वैज्ञानिकों का भी मानना है कि Benefits Of Clay Water Pot Or Matka Water (मिट्टी के घड़े में स्टोर किए गए पानी को) अगर गर्मियों में पीने के लिए इस्तेमाल किया जाए तो यह हमारी सेहत के लिए बहुत लाभदायक होता है। आइए अब इससे होने वाले फायदों के बारे में विस्तार से जानते हैं।

पेट से जुड़ी समस्याओं का समाधान होता है (Benefits Of Clay Water Pot Or Matka Water)

मिट्टी के घड़े में स्टोर किए गए पानी को पीने से सबसे बड़ा फायदा पेट को होता है। यह पेट से जुड़ी कई प्रकार की समस्याएं जैसे कब्ज, एसिडिटी, पेट में ऐंठन को दूर करने के लिए सकारात्मक असर दिखा सकता है।


कई वैज्ञानिक अध्ययन में इस बात का दावा भी किया जा चुका है कि मिट्टी के घड़े या फिर मिट्टी से बने हुए बर्तन में स्टोर किए गए पानी को पीने से पेट से जुड़ी कई प्रकार की समस्याओं से राहत पाई जा सकती है।

डिटॉक्सीकरण के लिए जरुरी है (Benefits Of Clay Water Pot Or Matka Water).

डिटॉक्सीकरण के जरिए हम अपने शरीर में मौजूद गंदगी को बाहर करते हैं। इसके लिए लोगों के द्वारा अलग-अलग ड्रिंक का भी सहारा लिया जाता है। वहीं, (Benefits Of Clay Water Pot Or Matka Water) मिट्टी के घड़े में स्टोर किए गए पानी को अगर पीने के लिए इस्तेमाल किया जाए तो यह शरीर में मौजूद गंदगी को बाहर करने के लिए लाभदायक असर दिखा सकता है। आप चाहें तो इसका सेवन करके इससे होने वाले फायदे को खुद ही महसूस कर सकते हैं।

पानी को ठंडा रखने का प्राकृतिक तरीका

पर्यावरण को नुकसान पहुंचाए बिना मिट्टी के घड़े में पानी को स्टोर करके बड़ी आसानी से ठंडा किया जा सकता है। मिट्टी से बने हुए घड़े में ऐसी विशेष प्रक्रिया होती है।


जिसके कारण जब हम इसमें पानी को स्टोर करते हैं तो वह कुछ ही देर में पानी को ठंडा करने लगता है। करीब 2 घंटे बाद अगर आप इस पानी का सेवन करेंगे तो आपको बिल्कुल फ्रिज में रखे हुए पानी जैसे ही ठंडक का एहसास कराएगा।


इसके कारण हमारे शरीर को किसी भी प्रकार का स्वास्थ्य जोखिम भी नहीं उत्पन्न होता है। इसलिए आप चाहे तो मिट्टी के घड़े में पानी को स्टोर करके ठंडा भी कर सकते हैं।

सन स्ट्रोक से कैसे बचे

एक वैज्ञानिक अध्ययन के अनुसार, इस बात का भी दावा किया जाता है कि गर्मियों में सन स्ट्रोक से बचे रहने के लिए मिट्टी के घड़े में स्टोर किए गए पानी को पीना काफी लाभदायक साबित होगा।


प्राकृतिक रूप से ठंडा होने के कारण मिट्टी के घड़े का पानी आपके शरीर को लंबे समय तक ठंडक प्रदान (Benefits Of Clay Water Pot Or Matka Water) करेगा और आप सन स्ट्रोक की चपेट में आने से बचे रह सकते हैं।

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here