Aadhar Card Ko Ab Lock Unlock Kar Sakte Hain.
Aadhar Card Ko Ab Lock Unlock Kar Sakte Hain.

आधार कार्ड को अब लोक/अनलॉक कर सकते हैं।गलत हाथों में इस्तेमाल रोकने के लिए UAIDAI ने निकाला नया फीचर। UAIDAI ने आधार को लॉक एबम अनलॉक करने का फीचर शुरू किया है। आधार नंबर लॉक हो जाने के बाद उसकी प्राथमिकता ख़त्म हो जायेगी।

 ऐसे में आप प्राथमिकता के लिए वर्चुअल आईडी का प्रयोग कर सकते हैं।वहीं आईडी को अनलॉक किये जाने के बाद फिर से प्राथमिकता मिल जायेगी,या यु कहें की आधार नंबर के अनलॉक किये जाने के बाद फिर प्राथमिकता वापस सुरु कर दिया जाएगा। 

आधार कार्ड को sms द्वारा ही लॉक अनलॉक किया जा सकेगा। जब भी चाहे आप इसे लॉक या अनलॉक कर सकते हैं। SMS में ‘GETOTP’ लिखकर स्पेस दें,और आधार के आखीरी 4 नंबर लिखकर 1947 पर भेज दें।

OTP मिलने के बाद आप लॉक uid लिखें और स्पेस देकर आधार कार्ड के लास्ट के 4 नंबर और प्राप्त ओटीपी को लिखकर 1947 पर भेज दें। इसके बाद uaidai द्वारा आपके आधार कार्ड को लॉक कर दिया जायेगा। और आपको इसका sms भी प्राप्त हो जायेगा।
Aadhar Card Ko Ab Lock Unlock Kar Sakte Hain.
Aadhar Card Ko Ab Lock Unlock Kar Sakte Hain.

अनलॉक करने के लिए पहले आप ‘GETOTP’ लिखे और फिर आधार के लास्ट (अंतिम) के छः(6) नंबर लिखकर 1947 पर भेज दें। OTP मिलने के बाद आप LOCKUID लिखकर  OTP टाइप कर 1947 पर भेज दें। OTP भेजते ही आपका आधार कार्ड अनलॉक हो जायेगा।

जानकारी आपको कैसा लगा कमेंट कर के जरूर बातये ताकि इसे और बेहतर बना सकें,और पसंद आये तोह जानकारी को शेयर करना न भूलें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here