आपको सुनकर हैरानी होगी कि अब lockdown 5.0 के जगह पर 8 जून से Unlock-1 का कानून होगा लागू. 8 जून से अनलॉक (unlock-1) लागू का सरकार ने किया ऐलान. इस दरमियान माने तो अब ब्लॉक डाउन खत्म हो गई है। इसके जगह पर अब Unlock-1 का कानून होगा लागू सरकार ने ऐसा आदेश कर दिया जारी।

8 जून से Unlock-1 का कानून होगा लागू
8 जून से Unlock-1 का कानून होगा लागू

ये unlock-1 क्या है

Unlock-1 केवल एक शब्द नहीं है सरकार की गाइडलाइन को ध्यान से देखने पर पता चलता है कि इसके पीछे काफी सोच-विचार की गई है. इसके उपरांत ही lockdown को खत्म कर unlock-1 का कानून होगा लागू करने की तयारी 8 जून 2020 से की गई.

अनलॉक 1 को तीन चरणों में बांटा गया है फेज-1, फेज-2 और फेज-3 रखा गया है

पहला चरण फेज-1:-

में रखा गया है, पहला चरण यानी कि फेज-1 शुरू 8 जून से शुरू होगी. इसमें धार्मिक स्थल होटल रेस्त्रां और शॉपिंग मॉल को शामिल किया गया है यह सभी 8 जून से खोले जाने की इजाजत दी जाएगी एवं unlock-1 का कानून होगा इसमें लागू .

दूसरा चरण यानी कि फेज-2:-

पहले चरण की सफलता के बाद की तारीख तय की जाएगी माना जा रहा है कि पहला चरण पूरा जून लागू रह सकता है उसके बाद दूसरा चरण को पहले चरण की सफलता के बाद लागू किया जाएगा. इसमें स्कूल कॉलेज कोचिंग संस्थान, ट्रेनिंग सेंटर को खुले जाने की बात की जा रही है.

तीसरा चरण फेज-3:-

पहला चरण पूरे जून में लागू होने के बाद जून खत्म होने तक लागू की जाने की बात कहीं जा रही है, जुलाई में हो सकता है की दूसरा चरण फेज-2 और फेज-3 लागु की जाए, लेकिन ये पहला चरण के कामयाबी के बाद ही ऐसा सम्भव हो पायेगा। तीसरा चरण में अंतरराष्ट्रीय उड़ान मेट्रो थियेटर जिम स्विमिंग पूल आदि को खोलें जाने की इजाजत इसमें मिल सकती है.

लेकिन पहला चरण के कामयाबी के बाद ऐसा संभव हो पाएगा हालांकि तीसरा चरण फेज-3 की तारीख अब तक तय नहीं की गई है,स्पष्ट रूप से इसके बारे में कुछ भी नहीं कहा गया है. Lockdown 5.0 को खत्म कर दिया गया है अब unlock-1 का कानून होगा लागू लॉक डाउन पिछले 71 दिनों से चल रहा था.

8 जून से शॉपिंग मॉल धार्मिक स्थल और hotel-restaurant खुलेंगे

फेज-1 में धार्मिक स्थल, होटल, रेस्त्रां और शॉपिंग मॉल को शामिल किया गया है इस सभी 8 जून से खोले जाने की इजाजत दी जाएगी. जितने भी धार्मिक प्रतिष्ठान हैं वह सभी 8 जून को खुलेगी। ऐसा सरकार ने खोलने का किया है एलान. धार्मिक स्थल खोलने की स्वीकृति में unlock-1 का कानून होगा लागू इसमें कुछ नियम व शर्तो के साथ धार्मिक स्थल को खोलने की स्वीकृति दी जाएगी.

इसके अलावा अनलॉक 1 मैं होटल तथा रेस्त्रां को भी खोलने की अनुमति मिलेगी. एक अहम फैसला यह भी लेने का निर्णय लिया गया है की सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कर शॉपिंग मॉल में Enter कर सकते हैं यानी कि शॉपिंग मॉल भी खुलेगी.

फेज 3 के बारे में फिलहाल कुछ भी तय नहीं किया गया है कि क्या होगा क्या नहीं खुलेगा कई तरह के कयास लगाए जा रहे हैं.

Lock से Unlock तक में

इसमें राज्यों को शुरुआती खर्चे के लिए 11000 करोड़ दिए तथा लॉक डाउन में अब तक corona मरीज से मरने वालों का आंकड़ा दुनिया से कम है, जबकि भारत की जनसंख्या औरों की जनसंख्या से अधिक है.

राज्यों के साथ तालमेल करके ही यहां तक पहुंचा गया है. लॉक डाउन हो या अनलॉक-1 राज्यों के साथ चर्चा करके ही गाइडलाइन जारी की गई, साथ ही साथ इसमें सावधानी के साथ आर्थिक गतिविधि को बढ़ाने का काम किया गया.

इस दरमियान कहा गया कि अनलॉक-1 का मतलब संयम के साथ गतिविधि शुरू करना है. 1 जून 2020 से देश में क्या-क्या बदलेगा इसकी भी जानकारी दी गई. हम आत्मनिर्भर भारत बनाने में सफल होंगे, 8 जून से Unlock-1 का कानून होगा लागू-अमित शाह.

Although the new order has a lot of leeway, in view of the problem of corona, precautionary arrangements have also been made in many cases. The lockdown phase seems to be over in the country now … that’s why the government has released unlock-1 … many concessions have been given … but there is a link related to those concessions in traffic … ie in traffic They tell you what is not open…

(हालांकि नए आदेश में बहुत सारी छूट तो हैं लेकिन कोरोना की समस्या के मद्देनजर बहुत सारे मामलों में एहतियात के भी इंतजाम किए गए हैं. देश में लॉकडाउन का दौर अब खत्म होता दिख रहा है… इसीलिए सरकार ने अनलॉक-1 जारी किया है… जिसमें कई रियायतें दी गई हैं… लेकिन उन रियायतों से जुड़ी एक कड़ी है यातायात… यानी यातायात में क्या खुला क्या नहीं ये आपको बताते हैं…)।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here