8 घंटे से अधिक काम करने पर आप बीमार बन सकते हैं। प्रायः देखा गया है लोगों की अपनी इच्छाओं की पूर्ति हेतु लगातार 8 घंटा से ऊपर काम करते हैं और कर भी रहे हैं, इस दर्द को प्राइवेट सेक्टर के लोग समझ सकते हैं। की कितना काम का दवाब बना हुआ रहता है।

डेडलाइन तथा टाइमलाइन के रेफरेंस करना एवं काम का रिजल्ट अच्छा होने का इंतजार करना इस तरह की कोशिश तनाव को उत्पन्न करता है। ऐसा आप अगर रोजाना इसके शिकार हो रहे हैं तो हो जाइए सावधान आप बीमार हो सकते हैं। अधिक काम करने की वजह से। इसके कुछ उपाय जिससे कि आपकी समस्या का समाधान हो सके।

8 घंटे से अधिक काम करने पर आप बीमार बन सकते हैं



आने वाले खतरों के बारे में जान लेते हैं, अगर आप रोजाना 8 से 10 घंटा काम कर रहे हैं तो अथवा तनाव में रह रहे हैं तो आपको हार्ट अटैक, स्ट्रोक, डिप्रेशन, बैक पेन, स्लिप डिस्क आदि तरह की रोगों का सामना आपको करना पड़ सकता है।
सीनियर साइकेट्रिस्ट उद्गम मेंटल हेल्थ केयर के डॉ राजेश जी की माने तो 8 से 10 घंटे से लंबी शिफ्ट में लगातार काम करते रहने से कुछ समय बाद अकेलेपन की भावना, उत्पन्न घर कर लेती है, वजह है दोस्तों तथा परिवार के  साथ वक्त ना पिता पाना एवं कम्युनिकेशन का अभाव धीरे-धीरे अपनी समाज में से दूरी बना लेना अथवा दूर हो जाना। घर में रहकर भी थकान के कारण समय नहीं दे पा ना परिवार वालों को जिसके कारण भी डिप्रेशन का शिकार हो सकते हैं। इस कारण आप में चिड़चिड़ापन भी आ सकता है।
ऐसे दे खुद को आराम- एक्सपर्ट का कहना है सपने की चाहत हो पूरा करने में कोई बुराई नहीं है लेकिन अपनी सेहत का ख्याल रखना भी जरूरी होता है बताते चलें कि थकान को मिनटों में गायब कर सकते हैं, रात को गर्म दूध का सेवन अवश्य करें। अपनी पसंद का धीमे धीमे स्वर में संगीत को सुनें, परिवार के साथ समय व्यतीत करें।
प्राणायाम व्यायाम तो आप अपना नित्य दिन अपनाएं यह आपको मानसिक रूप से मजबूत होने तथा मानसिक तनाव को दूर करता है और आपको कार्य करने में भी इससे अच्छे परिणाम मिल सत्य हैं इससे आपका परफॉर्मेंस हो सकती है यह आपको इनर्जी भी देती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here