शरीर में खून की मात्रा को कैसे बढ़ाएं - Nolshi News - Sabse Tez

Hot News

Friday, 6 March 2020

शरीर में खून की मात्रा को कैसे बढ़ाएं


शरीर में खून की मात्रा को कैसे बढ़ाएं


जानते हैं शरीर में खून बढ़ाने के 10 रामबाण उपाय, जिससे कि शरीर में खून बढ़ाने के लिए होते हैं। इससे आप एनीमिया को दूर कर शरीर में खून की मात्रा को बढ़ा सकने मैं सफल हो सकते हैं।

खून की कमी का महसूस होने पर तुरंत आप चिकित्सक की सलाह जरूर लें, इसे संबंधी इलाज करवा ले।

शरीर में खून की कमी का कुछ लक्षण

भूख ना लगना, उदासी, चेहरे के चमक पर असर पड़ना, शरीर का पीला हो जाना, थोड़ा ही काम करने पर थकावट आ जाना तथा चक्कर आना, नींद कम आना आदि शारीरिक परेशानियां हो सकती हैं।


शरीर में खून की मात्रा को कैसे बढ़ाएं



शरीर में खून की कमी को दूर करने का कुछ जरूरी आहार

शरीर में मौजूद खून में दो कण पाए जाते हैं, लाल रक्त कण और श्वेत रक्त कण लाल रक्त कण की कमी के कारण ही शरीर में खून की कमी हो जाती है, लाल रक्त की कणिकाओं की पूर्ति के लिए आयरन का सेवन किया जाता है। हीमोग्लोबिन की कमी के कारण आयरन की कमी हो जाती है।

अनार का जूस का सेवन - अनार का जूस खून की कमी को दूर करने में सक्षम होता है, यूं कहें कि रामबाण की तरह काम करता है। नित्य प्रतिदिन एक गिलास अनार का जूस का सेवन करने से रक्त की कमी को दूर किया जा सकता है। अनार में मुख्य रूप से आयरन, पोटैशियम, कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन और फाइबर भी इसमें होता है। अनार का जूस पीना अगर आपको अच्छा नहीं लगता है तो अनार के बीज को खाकर अपने शरीर में हो रहे रक्त की कमी को दूर कर सकते हैं।

गिलोय का रस - गिलोय के रस की मदद से आप खून की कमी को दूर कर सकते हैं यह हिमोग्लोबिन बढ़ाने के लिए सबसे कारगर उपाय है गिलोय एनीमिया को दूर करने के लिए एक अच्छा स्रोत है।

गाजर का रस अथवा गाजर - गाजर का रस का सेवन शारीरिक कमजोरी दूर होती है खून का शरीर में कमी ना हो इसके लिए गाजर को सेवन में लाया जा सकता है। इसका नियमित सेवन से चेहरा त्वचा को निखारती है और शरीर में खून की कमी को भी दूर करता है। इसमें आयरन की मौजूदगी के कारण। आपको हिमोग्लोबिन बढ़ाने में मदद करता है। गाजर का हलवा बनाकर, सलाद और गाजर को कच्चा खा कर अपने शरीर में हो रहे खून की कमी को दूर कर सकते हैं।

टमाटर का सेवन - टमाटर का सेवन करने से शरीर में खून की कमी को दूर करता है, इसका जूस बनाकर और सब्जी में डालकर तथा कच्चा भी इसे खा सकते हैं, प्रचुर मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है। इसके नियमित सेवन से खून की कमी को और अनेकों बीमारी से लड़ने मे मदद करता है।

सेब का इस्तेमाल - खून की कमी को दूर करने के लिए सेव का इस्तेमाल किया जा सकता है, से में भरपूर मात्रा में आयरन पाया जाता है जो कि हिमोग्लोबिन की कमी को पूर्ति करता है, कहा भी गया है कि एक सेब रोज खाने से चिकित्सक के पास नहीं जाना पड़ता है।

करी पत्ता का सेवन - करी पत्ता  सेवन करना  फायदेमंद होता है, इसमें भरपूर मात्रा में आयरन की मौजूदगी होती है  रोज 2 से 3 करी पत्ता को उपयोग में लाएं। करी पत्ता से भी शरीर में मौजूद लाल रक्त कण  कमी को दूर करता है।

बादाम का सेवन - बादाम का सेवन भी अच्छा स्रोत माना गया है यह भी हिमोग्लोबिन बढ़ाने में मदद करता है। बादाम में विटामिन और आयरन खूब मात्रा में पाया जाता है। नियमित बादाम का सेवन करना चाहिए।

केला का सेवन - केले के सेवन से आयरन और प्रोटीन कैल्शियम को दूर कर सकते हैं। यह खून बढ़ाने मैं काफी मददगार होता है। रोज लगभग 2 केला खाना चाहिए। यह आपको हिमोग्लोबिन में कमी नहीं होने देगा, और शरीर को तंदुरुस्त रखेगा।


शरीर में खून की मात्रा को कैसे बढ़ाएं



गुड़ और चना का सेवन - डायबिटीज के मरीजों को गुड़ से परहेज करना चाहिए, गुड़ और चना का सेवन से भी शरीर में मौजूद खून की कमी एनीमिया को दूर करने में मदद करता है। रोज गुड़ चना खाने से खून की कमी ना के बराबर होती है। तथा शरीर में मजबूती बना रहता है।


शरीर में खून की मात्रा को कैसे बढ़ाएं



धनिया का सेवन - धनिया का सेवन से एनीमिया के मरीज को खून की कमी नहीं होने देता है इसमें एंटी ऑक्सीडेंट, विटामिन ए और विटामिन सी आयरन की भरपूर मात्रा होती है जिसके सेवन से शरीर में खून की कमी नहीं होती है, इसे चटनी तथा सब्जी में और सलाद में अनेकों विधि से खाया जा सकता है।




No comments:

Post a Comment