The Third Private Train Running Varanasi To Indore - Nolshi News - Sabse Tez

Hot News

Friday, 14 February 2020

The Third Private Train Running Varanasi To Indore

तीसरी प्राइवेट ट्रेन जो की इंदौर से वाराणसी के बीच चलाई जाऐगी


तीसरी प्राइवेट ट्रेन जो की इंदौर से वाराणसी के बीच चलाई जाऐगी



हमारे देश भारत में यह तीसरी प्राइवेट ट्रेन जो की इंदौर से वाराणसी के बीच चलाई जाऐगी, प्राइवेट ट्रेन का उद्घाटन 16 फरवरी को किया जाना है। हम बता दें 20 फरवरी से इसका संचालन नियमित रूप से हो जाऐगा। काशी के महाकाल एक्सप्रेस के नाम से चलने वाली इस ट्रेन को वाराणसी से शुरूआत किया जाएगा और इस महाशिवरात्रि पर्व पर 21 फरवरी को यह ट्रेन उज्जैन होते हुए इंदौर को आएगी। 

हम बता दें आईआरसीटीसी के द्वारा संचालित इस तरह की यह पहली रेलगाड़ी होने का दावा है जिसमें चेयर कार नहीं होगी और ना हीं कोई  स्लीपर कोच होंगे। भारतीय रैलवे आईआरसीटीसी की माने तो दिल्ली-लखनऊ और अहमदाबाद-मुंबई पर प्राइवेट ट्रेन तेजस एक्सप्रेस अभी इसका का संचालन कर रहा है।

हर हफ्ते में केवल तीन दिन हीं चलेगी ट्रेन

रेलवे अधिकारियों कि माने तो यह रेल एक सप्ताह में केवल तीन दिन चलेगी। यह दो दिन लखनऊ होते हुए और केवल एक दिन इलाहाबाद होते हुए चलेगी। यह ट्रेन जो कि दो ज्योतिर्लिंग को जोड़ने वाली इस ट्रेन का टाइम टेबल फिलहाल अभी तक तय नहीं हुआ है लेकिन इसके जल्द हीं तय होने के आसार मिले है।

रेलवे के कर्मचारियो के जानकारों के अनुसार इस ट्रेन को वाया लखनऊ, कानपुर, झांसी, भोपाल होते हुए चलाई जा सकती है। यह इंदौर-वाराणसी के बीच चलने वाली इस ट्रेन में सिटिंग की जगह स्लीपर कोच रहेंगे।


इंदौर-दिल्ली, इंदौर-पटना के बीच भी हो चुकी है निजी ट्रेन की घोषणा


भारतिय रेलवे के अनुसार इंदौर-ओखला (दिल्ली) एवं इंदौर-दानापुर (पटना) के बीच भी कई सारे प्राइवेट ट्रेन चलाने की घोषणा की गयी है। प्राइवेट ट्रेन में ओखला ट्रेन नियमित होगी, और दानापुर साप्ताहिक होगी ऐसा कहा गया है।

देशभर में दो सालों में लगभग सभी 150 ट्रेनें चलाने का फैसला लिया गया है। इसी में से यह दो ट्रेन ये भी होगी। दिल्ली के यह ट्रेन शुरू हो जाने के बाद यह आठवीं ओर पटना के लिए यह चौथी ट्रेन होगी।

क्‍या ट्रेन के लेट हो जाने पर मिलेगा मुआवजा ?


जी हॉं आप सही सोच रहे हैं यह सभी ट्रेन लेट होने पर सभी यात्रियों को 250 रुपए तक का मुआवजा देगी। अगर आपकी यह ट्रेन 1 घंटा लेट हो जाती है तब आपको 100 रुपए और अगर कहीं 2 घंटे लेट होने पर 250 रुपए का रिफंड दीया जाऐगा।
 इस निजी ट्रेन में भी किसी भी वर्ग को किराए में कोई भी रियायत नहीं दी जाने वाली है । इनमें कोई भी वीआईपी कोटा के लिए सुविधा का प्रावधान नहीं है।

No comments:

Post a Comment