किन लोगो को बैगैन कभी भी नहीं खानी चाहिए। - Nolshi News - Sabse Tez

Hot News

Tuesday, 25 February 2020

किन लोगो को बैगैन कभी भी नहीं खानी चाहिए।

भूल कर भी किन लोगो को बैगैन कभी भी नहीं खानी चाहिए।


यूं तो बैंगन सभी जगह उपलब्ध होते है,परन्तु सभी को इसका सेवन नहीं करनी चाहिए जानते है किन किन लोगों को बैगन का इस्तेमाल नहीं करना है।

सदाबहार सब्जी बैंगन को भी कहा जाता रहा है,जो बाजार में हर मौसम में उपलब्ध (मजूद) रहती है, सर्दी के मौसम में इसे खाने का अलग ही आनंद होता है, इसमें कुछ लाभदायक पोषक तत्व मजूद होते हैं.

किन लोगो को बैगैन कभी भी नहीं खानी चाहिए।



जो की और बहुत सारे में नहीं पाये जाते है, लेकिन कुछ लोग को इसका सेवन करने से कई नुकसान भी होता है।

बैंगन का सेवन सेहत के लिए अन्य और सब्जियों के मुकाबले बहुत ही लाभदायक होती है, अगर आप बैंगन का सेवन अत्यधिक मात्रा में किये तो ये जहर के समान कार्य करता है।

बैंगन नाईटशेड फेमिली का सदस्य होता है, इसके अत्यधिक सेवन से गंभीर बीमारी भी हो सकती है, इसका अत्यधिक मात्रा से पेट दर्द, उल्टी, सिरदर्द, खुजली और जोड़ो में दर्द की समस्या होती है, ये तत्व थाइराइड की परेशानी बढ़ा दे सकती है, इसके लिए बैंगन कम से कम खाना और जहां तक हो सके इसके सेवन से बचना चाहिए.

 बैंगन में ओक्जेलेट (Oxalate) पाया जाता है,इस कारण किडनी में पथरी की शिकायत वाले लोगों को बैंगन कम मात्रा में खानी चाहिए, ओक्जेलेट के कारण कैल्शियम का अवशोषण भी कम होते घटते चला जाता!

और calcium कमी के कारण दांत में दिक्कत आने लगती है और गर्भवती महिलाओँ को बहुत ज्यादा बैंगन खाने (सेवन) करने की सलाह नहीं दी जाती है।

जिस महिलाओं में खून की कमी हो अगर जाँच में पता चलता है तो, उन्हें बैंगन ज्यादा नहीं खाना चाहिए, Period के समय इसका सेवन तो बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए|

Nenusin के कारण नई Blood Vains बनने में बाधा उत्पन्न होने वाली प्रक्रिया गर्भावस्था में बढ़ते हुए शिशु के लिए हानिकारक हो सकती है,  इसके अलावा Naksir या खूनी babasir की समस्या से ग्रस्त और aksar Blood Donation वाले व्यक्ति को भी बैंगन के ज्यादा सेवन करने से दूरी बना कर रखनी चाहिए।


आपको बैंगन खाने से बचना चाहिए,क्योंकि यह आपकी दवाओं के साथ प्रभाव डाल सकता है, ज्यादा चोट पर के लिए तथा बढ़ते बच्चों में भी नई रक्त Vains बनती है, जोकि आपके शरीर के लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है।

No comments:

Post a Comment