रक्षा सुरक्षा और व्यापार को लेकर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने पीएम मोदी से की बात - Nolshi News - Sabse Tez

Hot News

Tuesday, 25 February 2020

रक्षा सुरक्षा और व्यापार को लेकर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने पीएम मोदी से की बात

रक्षा सुरक्षा और व्यापार को लेकर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने पीएम मोदी से की बात

हैदराबाद हाउस में आज डोनाल्ड ट्रंप ने अपनी पत्नी के साथ भारत आने के दिए गए न्‍योतेंं के लिए भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को शुक्रिया अदा किया है, भारत में किए गए हमारे भव्य स्वागत के लिए भारत के प्रधानमंत्री और यहां के जनता का तहे दिल से अभिनंदन करता हूं।


रक्षा सुरक्षा और व्यापार को लेकर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने पीएम मोदी से की बात

आज के इस हैदराबाद हाउस में किए गए मुलाकात में मंगलवार के दिन अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने प्रधानमंत्री मोदी से मुलाकात की और उन्होंने द्विपक्षीय संबंधों प्रवीण ध्यान देते हुए क्या किया रक्षा सुरक्षा और व्यापार संबंधी मुद्दे भी शामिल किए गए थे।

जब इनकी मुलाकात खत्म हुई तब मीडिया को बताते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने एक बार फिर से राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को भारत आने के लिए स्वागत किया और उन्होंने बोला कि मैं तहे दिल से अमेरिकी राष्ट्रपति को बधाई देता हूं कि उन्होंने भारत आने का समय निकाला।

इस पर डोनाल्ड ट्रंप ने कहा भारत में बिताए गए यह 2 दिन खासकर मोटेरा स्टेडियम में जो हमारा भव्य स्वागत किया गया उसे मैं भूल नहीं सकता हूं अद्भुत था अद्वितीय था और अद्वितीय था।

मीडिया के सामने आज हैदराबाद में राष्ट्रपति ट्रंप ने कहा यह मेरे लिए सम्मान की बात है जो मुझे भारत आने का मौका मिला और भारतीय जनता के बीच अपनी बात रखने का अवसर मिला।

राष्ट्रपति ट्रंप ने आगे यह भी कहा जब संबोधन में पीएम मोदी के साथ हमारा नाम आत आता था तब मैं अपने आपको गौरवान्वित महसूस करता था, भारत की जनता प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से बहुत प्यार करती है यह देख कर अच्छा लगा।

राष्ट्रपति ट्रंप ने मीडिया को आगे क्या कहा


राष्ट्रपति ट्रंप ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया कि आज हमने मोदी के साथ अपाचे एमएच-60 एवं रोमियो हेलीकॉप्टर के साथ दुनिया के सबसे बेहतरीन उन्नत अमेरिकी सैन्य उपकरणों के करीब 3 बिलियन डॉलर से अधिक की खरीद के साथ समझौता किया है।

जिससे रक्षा के क्षेत्र में बहुत बड़ा विस्तार होगा. साथ ही यह हमारी संयुक्त रक्षा क्षमताओं को भी अधिक बल प्रदान करेगा, साथ में ट्रंप ने कहा कि मैं और मेरी पत्नी भारतीय नागरिक की उदारता और दया को साथ में आपके पीएम मोदी के साथ भारतीय नागरिकों ने जो हमारा स्वागत किया है उसे मैं जिंदगी भर नहीं भूलूंगा।

भारतीय प्रधानमंत्री मोदी ने अमेरिकी राष्ट्रपति के बारे में क्या कहा


मोदी ने बोला कि अमेरिका और भारत के बीच इस तरह के विशेष संबंध के लिए लोगों से संपर्क करने वाले महत्वपूर्ण लोग हैं, जिनमें छात्र संयुक्त राज्य अमेरिका मैं भारतीय प्रवासी एवं पेशेवर लोगों का इसमें बहुत बड़ा योगदान है।

मोदी ने कहा कि हमारे वाणिज्य मंत्री ने राष्ट्रपति ट्रंप के साथ सकारात्मक बातचीत की है और हमारे मंत्री के टीम ने डिसीजन लिया की हमें इसे कानूनी रूप से इस व्यापार वार्ता को सफल बनाना होगा।

और साथ में एक बड़े व्यापार सौद पर भी सहमति बनी है, मोदी ने आगे कहा कि हमने भारत अमेरिका के साझेदारी पर हर एक पहलू पर चर्चा किया, इसमें जो मुद्दे रखे गए वाह रक्षा सुरक्षा ऊर्जा व्यापार साझेदारी और लोगों के साथ संबंध पर बात की।

उन्होंने यही बोला कि भारत अमेरिका रक्षा संबंधों में हमारी मजबूती और साझेदारी अहम होगी।

No comments:

Post a Comment