सोनभद्र मैं 3000 टन नहीं बल्कि 160 किलो है सिर्फ सोना जीएसआई की रिपोर्ट यह सुन योगी के पसीने छूटे - Nolshi News - Sabse Tez

Hot News

Sunday, 23 February 2020

सोनभद्र मैं 3000 टन नहीं बल्कि 160 किलो है सिर्फ सोना जीएसआई की रिपोर्ट यह सुन योगी के पसीने छूटे

सोनभद्र मैं 3000 टन नहीं बल्कि 160 किलो है सिर्फ सोना जीएसआई की रिपोर्ट यह सुन योगी के पसीने छूटे

यूपी के सोनभद्र में 3000 टन सोने का भंडार नहीं जीएसआई के अधिकारियों ने शाम को एक बड़ा बयान दिया है. इनके अनुसार सोनभद्र में वाले स्वर्ण अयस्क सिर्फ प्रति टन 3.03 ग्राम ही सोना निकलेगा यह सुनकर योगी सरकार के मंसूरी पर पानी फिर गया और उनके पसीना निकल गया.


सोनभद्र मैं 3000 टन नहीं बल्कि 160 किलो है सिर्फ सोना जीएसआई की रिपोर्ट यह सुन योगी के पसीने छूटे

सोनभद्र में कितना है सोना 


सोनभद्र में इस समय सोनी मिलने की चर्चा काफी जोरों पर है भारतीय संस्था जियोलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया के अनुसार सोनभद्र के खदान होने पर 3000 टन सोना नहीं मिलेगा बल्कि सिर्फ वहां 160 किलो सोना होने की बात आज इस संस्था के द्वारा बताई गई है.

यहां के एक अधिकारी तिवारी के अनुसार अभी भी सोनभद्र में सोने की तलाश की जा रही है हेलीकॉप्टर की मदद ली जा रही है और भी आधुनिक उपकरण से इसकी खोज की जा रही है. अभी भी वहां जी एस आई का सर्वेशन चल रहा है.

लेकिन अभी तक इस सर्वेक्षण में जितने भी अयस्क मिला है उससे यही निष्कर्ष निकलता है यहां सिर्फ 160 केजी सोना निकलेगा. इस सर्वेशन की रिपोर्ट यूएनएफसी मानक के जी-3 स्तर कि यह रिपोर्ट भारत के भूतत्व खनिक कर्म निदेशालय के कार्यालय को भेज दी गई है

सोनभद्र के डीएम ने भी मांगी है रिपोर्ट


इस अधिकारी ने बताया कि सोनभद्र जिला अधिकारी इस मामले में भूमि संबंधी रिपोर्ट प्राप्त करने के लिए एवं क्षेत्र के भू राजस्व मानचित्र पर मानचित्र पर अंकित कर इसके खनन के लिए उपयुक्त क्षेत्र और इसकी औपचारिक पूरा कर इस नीलामी करने के लिए इससे संबंधित रिपोर्ट सोनभद्र के डीएम ने मांगी है.

16 दिनों से सर्वे किया जा रहा है


सोनभद्र के आसपास के पहाड़ी इलाकों में लगातार करीब 16 दिनों से हेलीकॉप्टर से सर्वे किया जा रहा है ऐसा इसलिए किया जा रहा है कि हवाई सर्वे के माध्यम से यूरेनियम का पता भी लगाया जा सके क्योंकि किस तत्व की की मौजूदगी की संभावना भी जताई जा रही है.

भारत का सबसे ज्यादा सोना कर्नाटक के हुत्‍ती खदान से निकलता है और सोने के उत्पादन के मामले में कर्नाटक सबसे बड़ा राज्य है. और देश में सोने के उत्पादन में दूसरे नंबर नंबर पर आंध्र प्रदेश राज्य आता है एवं इसके अलावा भी झारखंड मध्य प्रदेश केरल आदि में भी सोने की छोटी मोटी खदान पाई जाती है

No comments:

Post a Comment