दिल्ली हिंसा में सभी मृतक परिजनों को मिलेंगे 10 लाख अरविंद केजरीवाल ने किया घोषणा - Nolshi News - Sabse Tez

Hot News

Thursday, 27 February 2020

दिल्ली हिंसा में सभी मृतक परिजनों को मिलेंगे 10 लाख अरविंद केजरीवाल ने किया घोषणा

दिल्ली हिंसा में सभी मृतक परिजनों को मिलेंगे 10 लाख अरविंद केजरीवाल ने किया घोषणा


दिल्ली के उत्तरी पूर्वी इलाके में हुए लगातार तीन दिनों के हिंसा में 35 लोगों की मौत के बाद दिल्ली की सरकार अरविंद केजरीवाल ने मृतक के परिजनों को रुपए देने की घोषणा की है दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने संशोधित नागरिकता कानून के चलते जो हिंसा हुई है उसमें करीब 35 लोगों के मारे जाने का आंकड़ा सामने आया है। इसको लेकर आज अरविंद 


दिल्ली हिंसा में सभी मृतक परिजनों को मिलेंगे 10 लाख अरविंद केजरीवाल ने किया घोषणा

केजरीवाल ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर जानकारी दिया।


दिल्ली सीएम के अनुसार इस हिंसा में हिंदू मुस्लिम दोनों समुदाय के लोगों को नुकसान हुआ है तथा जान माल की क्षति हुई है। केजरीवाल ने कहा है हम मृतक के परिवारों को 10-10 लाख रुपए मुआवजा देने का ऐलान करते हैं और साथ में जितने भी लोग इस हिंसा में घायल हुए हैं उनको अस्पतालों में मुफ्त इलाज किया जाएगा उनका इलाज घायल फरिश्ते योजना के तहत होगी।


अरविंद केजरीवाल ने बताया कि इस हिंसा में जितने भी नाबालिक की मौत हुई है उनके परिजनों को 5-5 लाख रुपए देने का एलान दिल्ली सरकार करती है।

अरविंद केजरीवाल ने मुआवजा की झड़ी लगा दीया


दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा है कि सभी घायलों को जो मामूली रूप से घायल हैं उन्हें 20 हजार का मुआवजा दिया जाएगा एवं इस दिल्ली के हिंसा में जितने भी रिक्शा ठेला वालों को नुकसान हुआ है उन्हें 25000 मुआवजा दिया जाएगा और जिनका ई रिक्शा था उसे 50000 रुपए तथा जिनके घर जले हैं।

उन सभी को 5-5 लाख रुपयों का मुआवजा दिया जाएगा। इस हिंसा में मारे गए दिल्ली के कॉन्स्टेबल को दिल्ली सरकार पहले ही 1 करोड़ रुपए उनके परिजनों को देने का ऐलान कर चुकी है।
दिल्ली सरकार ने अपने इस प्रेस कॉन्फ्रेंस में आगे यह भी कहा कि जिनके मवेशी या पशु जल गए हैं उन्हें 5-5 हजार रुपए पर पशु के हिसाब से दिए जाएंगे।

दस्तावेज जलने पर क्या कहा केजरीवाल ने


जिनके घर के दस्तावेज जल चुके हैं जैसे आधार कार्ड धोकर कार्ड इत्यादि उनके नए दस्तावेज फिर से दिल्ली सरकार बनाएगी इसके लिए जल्द ही कैंप लगाए जाएंगे। साथ में केजरीवाल ने कहा कि हिंसा क्षेत्रों में लोगों को फ्री खाना पहुंचाया जाएगा मोहल्ले में शांति और अमन के कमेटी बनाई गई है जो सक्रिय रहेगी। साथ ही लोगों के लिए हेल्पलाइन नंबर जारी किए गए हैं।

हिंसा क्षेत्रों में खाना वितरण का काम शुरू हुआ


दिल्ली में हुए हिंसक क्षेत्रों में और जहां कर्फ्यू लगाया गया था वहां के लोगों के बीच खाना वितरण का काम शुरू कर दिया गया है जब अरविंद केजरीवाल से ताहिर हुसैन के बारे में जो कि उनके पार्टी में पार्षद हैं उनके वीडियो के बारे में पूछा गया तब केजरीवाल ने कहा कि जो भी दोषी हैं उन्हें कड़ी सजा दी जाए अगर वह हमारी पार्टी का है और वह दोषी पाया जाता है तो दुगनी सजा दिया जाए । लेकिन यह गंदी राजनीति बंद करो लोगों की जिंदगी से खेलना बंद करो। इस पर बिल्कुल भी राजनीति ना करो।


No comments:

Post a Comment