Breaking

Monday, 21 October 2019

Bihar Upchunav Ke Liye Voting Date 2019 Announce.

Bihar Upchunav Ke Liye Voting Date 2019 Announce.


बिहार में 21 अक्टूबर को उपचुनाव के लिए वोटिंग होना है, 4 सीटों पर सुबह 7 बजे से शाम 5 बजे तक वोटिंग होगी, बांका के बेलहर सीट पर शाम 4 बजे तक वोटिंग की जायेगी, समस्तीपुर लोकसभा सीट पर शाम 5 बजे तक वोट देने का कार्य किया जायेगा।

Bihar Upchunav Ke Liye Voting Date 2019 Announce.
Bihar Upchunav Ke Liye Voting Date 2019 Announce.


किशनगंज, सिमरी बख्तियारपुर, दरौंदा, नाथनगर और बेलहर में विधानसभा उपचुनाव, 24 अक्टूबर को आएंगे चुनाव के नतीजे।

मूलभूत सुविधाओं से वंचित है प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र।

पूर्णिया- जलालगढ़ प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र अपनी बदहाली पर आंसू बहाने पर विवश है। प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र की सबसे बड़ी समस्या चाहरदीवारी एवं मुख्य द्वार की है। यहां जर्जर भवन के छत का निचला हिस्सा टूटकर जमीन पर गिरते रहने का  है। वहीं छत पर घास उग आई है,

कभी भी कोई भीषण हादसा होने की संभावना जन्म ले सकता है, जिसका  सुध लेने वाला कोई नहीं है। भवन की कमी के कारण दवा का स्टोर का रूम बरामदे का ही बनाया गया है। वर्तमान में यहां 16 A.N.M. कार्यरत हैं। किंतु एएनएम(ANM)ठहरने की समुचित व्यवस्था नहीं है।

यहां तीस बेड के अस्पताल सपना अभी तक पूरा नहीं हो सका है। कई बार माप की गई है,किंतु मामला अधर में लटका हुआ है। प्रभारी डॉ. एस.के. दास ने बताया कि कंपाउंर, ड्रेसर,नर्स की कमी है। एक चतुर्थवर्गीय कर्मी (कंपाउंडर और ड्रेसर) तक का काम अकेले संभालते रहते हैं।

दवा के संबंध में प्रभारी डॉक्टर ने बताया कि दवा की स्थिति अच्छी है। कुछ दवा की कमी है उसकी भी आपूर्ति जल्द हो जाएगी। महिला डॉक्टर की कमी से यहां के महिला रोगी काफी परेशान हैं।

सहायक महानिदेशक ने कृषि कॉलेज का किया निरीक्षण।

पूर्णिया- शनिवार को भोला पासवान शास्त्री कृषि कॉलेज में प्लास्टिक कचरा मुक्त अभियान और जल, जीवन, हरियाली जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद कृषि-शिक्षा योजना एवं गृह-विज्ञान के सहायक महानिदेशक डॉ०पी.एस.पाण्डेय मौजूद थे।

कार्यक्रम को संबोधित करते सहायक-महादिनेशक डॉ.पी.एस.पांडे ने बताया कि रोजगारोन्मुखी कृषि शिक्षा देने के लिए भा०कृ०अनु०प० ने पाठ्यक्रम में बदलाव किया है। जिसमें स्नातक कृषि चतुर्थ वर्ष के पाठ्यक्रम में स्टुडेण्ट रेडी कार्यक्रम सम्मिलित किया गया है|

जो कृषि स्नातक छात्र/छात्राओें को स्वरोजगार एवं उद्यमी बनने में सहायक सिद्ध होगा। कृषि कॉलेज की प्रशंसा करते हुए उन्होंने कहा कि आने वाले समय में कृषि कॉलेज कोशी क्षेत्र में कृषि, शिक्षा, शोध के विकास एवं किसानों की उन्नति के लिए काफी उपयोगी सिद्ध होगा।

बच्चों ने विज्ञान मेला में किया प्रतिभा का प्रदर्शन

पूर्णिया- शहर में बच्चों ने अपनी विज्ञान कला का प्रदर्शन करते हुए कई नई प्रयोग कर अपनी कला को लोगों के सामने प्रदर्शनी में रखा गया है। यह प्रदर्शनी विज्ञान मेला के रूप में आयोजित किया गया था। इसमें जिले के विद्यालय के सैकड़ों बच्चों ने भाग लिया।

मुख्य अतिथि के रूप में विद्यालय प्रबंधकारिणी समिति के सचिव उत्तम केसरी उपस्थित थे। इस कार्यक्रम की अध्यक्षता सरस्वती विद्या मंदिर के प्रधानाचार्य वीरेन्द्र कुमार मेहता ने की। इस मेले में बच्चों ने ऊर्जा संरक्षण की तकनीक सहित कृषि तकनीकि को प्रदर्शित किया.
|
जो आकर्षण का केन्द्र रहा। इसमें कम्यूटर के प्रदर्शन भी किए गए, इसे लोगों द्वारा सराहा गया। इस कार्यक्रम में बेहतर प्रदर्शन करने वाले बच्चों को क्रमश:- प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय स्थान के आधार पर पुरस्कार भी दिए गए।

जिला स्कूल में जिला स्तरीय कला उत्सव प्रतियोगिता 2019 का आयोजन

पूर्णिया-बिहार शिक्षा परियोजना द्वारा जिला स्कूल पूर्णिया में शनिवार को कला उत्सव प्रतियोगिता 2019 के तहत विविध प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया। गायन, वादन, नृत्य एवं पेंटिंग प्रतियोगिताओं में बच्चों ने अपने उत्कृष्ट प्रतिभा का प्रदर्शन किया गया।

प्रतियोगिताओं में प्रथम, द्वितीय और तृतीय स्थान प्राप्त करने वाले प्रतिभागी बच्चों को निर्णायक मंडली के साथ बिहार शिक्षा परियोजना के मीडिया प्रभारी- मनोहर कुमार द्वारा पुरस्कृत किया गया। जिला स्तर पर प्रथम, द्वितीय और तृतीय स्थान प्राप्त करने वाले छात्र व छात्राएं प्रमंडलस्तरीय प्रतियोगिता में भाग लेंगे।

 अक्टूबर को नियोजित शिक्षक करेंगे आमरण अनशन।

पूर्णिया विभिन्न मांगों को लेकर नियोजित शिक्षक 21 अक्टूबर को अपनी मांगों के समर्थन में आमरण अनशन कार्यक्रम की शुरुआत करेंगे। बिहार राज प्रारंभिक शिक्षक संघ के जिलाध्यक्ष पवन कुमार जयसवाल ने जारी बयान में कहा कि नियोजित शिक्षकों के विभिन्न मांगों को लेकर 21|October|2019 को स्थापना कार्यालय में आमरण अनशन कार्यक्रम के आयोजन का निर्णय लिया गया।

वहीं संघ के उपाध्यक्ष सह कोषाध्यक्ष अनवर करीम ने कहा कि जिला संघ द्वारा एक सप्ताह पूर्व ही डीईओ एवं डीपीओ को पांच सूत्री मांगों को लेकर आवेदन दिया गया था, लेकिन मांगों की पूर्ति की दिशा में कोई पहल नहीं की गयी। संघ ने मांग नहीं माने जाने की स्थिति में आमरण अनशन कार्यक्रम शुरू करने की चेतावनी दी थी।

इसके बाद भी विभाग द्वारा अनसुना कर उदासीन रवैया अपनाया जा रहा है। इसके चलते बाध्य होकर संघ की बैठक शनिवार को आयोजित की गयी।

पीयू शिक्षक संघ विवि के खिलाफ जारी करेगा खुला पत्र।

पूर्णिया - पूर्णिया विश्वविद्यालय शिक्षक संघ विश्वविद्यालय कामकाज के खिलाफ खुला पत्र जारी करेगा। इसके निमित्त संघ की बैठक 20.10.2019 को पूर्णिया विश्वविद्यालय में आयोजित की जाएगी।

बैठक में संघ के आंदोलनात्मक क्रियाकलापों पर मंथन किया जाएगा। साथ ही पूर्णिया विश्वविद्यालय के क्रियाकलापों पर संघ द्वारा खुला पत्र जारी किया जाएगा।

फकीर चंद्र साह मध्य विद्यालय संकूल में बाल सांसद का आयो

पूर्णिया - कसबा नगर के फकीर चंद्र साह मध्य विद्यालय सह संकूल संसाधन केन्द्र मदारघाट में बाल सांसद का आयोजन किया गया। जिसमें बेतौना एवं कसबा सीआरसी के सभी विद्यालयों के14 बाल सांसदों ने भाग लिया। बाल सांसदों को पढ़ाई लिखाई से संबंधित कई तरह के टिप्स बताए गए।

किस तरह से खेल-खेल में भी पढ़ाई करना है, इसकी जानकारी दी गई। प्रोजेक्ट डायरेक्टर जी०वी०एस०आर० ने पढ़ाई के नई तकनीक के बारे में बच्चों को बताया। शिक्षा के क्षेत्र में बच्चे आत्मनिर्भर बने इस पर भी तरह के आइडिया बच्चों को बताया गया। विद्यालय संचालन की गतिविधि,विद्यालय प्रबंधन,खेल-कूद,स्वच्छता कार्यक्रम में भागीदारी,हाथ धुलाई आदि के बारे में बताया गया।

वहीं सहायक डायरेक्टर आनंद चक्रवति,मास्टर ट्रेनर सौरभ कुमार ने भी बाल सांसदों को पढ़ाई की नई तकनीक के बारे में बताया। वहीं कार्यक्रम का नेतृत्व विद्यालय के प्रधानाध्यापक मनोज कुमार झा ने किया। कार्यक्रम में सहायक शिक्षक राकेश कुमार, मनीष कुमार, रीता कुमारी, कंचन कुमार, हेमलता कुमारी आदि उपस्थित थे।

कबीर मेला का गढ़िया बलुआ में आयोजन।

पूर्णिया-महा सत्संग सदज्ञान यज्ञ वार्षिक समारोह कबीर मेला का गढ़िया बलुआ में आयोजन किया गया। महा सत्संग का उद्घाटन सदर विधायक विजय खेमका ने किया। इस अवसर पर सदर विधायक ने कहा कि लोगों को धर्म गुरु के बताए मार्ग पर शांति मिलती है।

इस अवसर पर आचार्य धर्म स्वरुप साहेब ने धर्म के राह पर चल कर मानव सेवा करने के लिए प्रेरित किया। उन्होंने माता पिता की सेवा के बिना जीवन बेकार है। लाचार असहाय लोगों की मदद करने से मन को शांति मिलती है। उन्होंने नशा के खिलाफ लोगों को मुहिम छेड़कर समाज निर्माण के लिए जागरूक किया।

लोगों को आपस में प्रेम को बढ़ावा देकर सदभाव भाईचारा बढ़ाने के लिए जागरूक किया। इस अवसर पर संत टकसार साहेब, स्वामी आनंद स्वरुप साहेब, संत रामाशंकर साहेब, संत केवल स्वरुप साहेब, ललित जायसवाल आदि ने लोगों को संबोधित कर मार्गदर्शन किया।

दलमालपुर पंचायत की कोई संड़क नहीं रहेगी कच्ची

अमौर- पूर्व मंत्री सह विधायक अब्दुल जलील मस्तान ने शनिवार को मुख्यमंत्री ग्राम संर्पक योजना के अन्तर्गत अमौर प्रखंड के पांच पंचायत में अलग-अलग स्थलों पर पांच सड़को का शिलान्यास किया। इन पंचायतो में दलमालपूर, धुरपैली, बर्बट्टा, बंगरामेहदी व मझूवा हाट पंचायत के अन्तर्गत आने वाली सड़को शामिल है।

शिलान्यास समारोह को संबोधित करते हुए विधायक ने कहा कि अमौर विधानसभा क्षेत्र के सभी इकतालीस पंचायतो में दलमालपुर पहला पंचायत बनने जा रहा है जहां एक भी कच्ची सड़के अब देखने को नहीं मिलेगी।

घाटों पर छठ व्रति डालेंगे अर्घ्य

पूर्णिया- छठ पर्व को लेकर निगम ने तैयारी शुरू कर दी है। पिछले सप्ताह से निगम क्षेत्र में मौजूद पोखर और तालाब की सफाई कराई जा रही है। निगम क्षेत्र मौजूद कुल 36 घाटों पर छठ व्रति सूर्य की उपासना करेंगे।

नगर निगम की मेयर सविता देवी ने इस बारे में बताया कि हर घाट की सफाई हो रही है। मजदूरों को लगाया गया है। तालाब और नहर के किनारों की तो सफाई हो ही रही है इसके साथ ही पानी के अंदर के गाद को भी निकाला जा रहा है। ताकि व्रति बेफिक्र होकर पानी में उतर सकें।

शतरंज खिलाड़ी देवराज आनन्द राष्ट्रीय प्रतियोगिता के लिए चयनित

पूर्णिया-किशनगंज में आयोजित राज्यस्तरीय अंतर जिला विद्यालय एक दिवसीय अंडर 17 शतरंज प्रतियोगिता में जिले के खिलाड़ी देवराज आनन्द का बेहतर प्रदर्शन पर राष्ट्रीय प्रतियोगिता के लिए चयन किया गया है। देवराज आनन्द बीबीएम उच्च विद्यालय पूर्णिया के छात्र हैं।

इसकी जानकारी टारगेट जीएम शतरंज क्लब के सचिव अमृत साजन ने दी। अमृत साजन ने बताया कि देवराज आनन्द ने जिले के अच्छे और नियमित रूप से अभ्यास में लगे रहने वाले खिलाड़ी हैं। इनके अंदर खेल को सीखने की ललक और जिज्ञासा है। इस कारण शतरंज प्रतियोगिताओं में अपना स्थान बनाने में माहिर हैं। 

No comments:

Post a Comment