होली में ठंडाई पिने के फायदे

बात होली की हो और ठंडाई का नाम ना लिया जाए, ऐसा हो ही नहीं सकता। रंगो के बिना जैसे होली के कोई मायने नहीं होता ठीक उसी तरह ठंडाई के बिना होली का फेस्टिवल पूरा ही नहीं हो सकता।
ठंडाई एक ऐसा ड्रिंक है जो होली पर जरूर बनाई जाती है, ठंडाई है स्वाद से भरपूर होती है। स्वास्थ्य के लिए भी यह लाभदायक होती है जिसका लोगों को इसके बारे में पता बहुत कम होता है।

होली में ठंडाई पिने के फायदे



जानते हैं ठंडाई के कुछ लाभ के बारे में।

यह कब्ज को ठीक करता है, कब्ज की शिकायत को दूर करने में ठंडाई एक कारगर उपाय है। खसखस ठंडाई में पाया जाता है, जो की gastrointestinal जलन में राहत दिलाने के काम में आता है। तथा कवि को भी रोकता है।
अगर आपको कब्ज की शिकायत रहती है तो ठंडाई का सेवन आपके लिए लाभदायक हो सकता है। दरअसल ठंडाई में थोड़ी मात्रा में खसखस होते हैं, जो गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल जलन से राहत देने में मदद करते हैं।और कब्ज को भी रोकते हैं।
यह बीच काफी पौष्टिक होते हैं,और प्रोटीन फाइबर कैल्शियम बसा और खनिज पदार्थों के अच्छे स्रोत होते हैं, ठंडाई ना सिर्फ आपके पेट को ठंडा रहती है। बल्कि इसमें मौजूद सौंफ के बीज के कारण पेट फूलने की समस्या से निजात पाई जा सकती है। इसके अलावा शॉप में एंटी इन्फ्लेमेटरी फूल होते हैं जो पाचन में सुधार करता है।
होली के त्यौहार और गर्मी के मोसम में ढेर सारी मस्‍ती करने के कारण आप सभी अपने आप को थका हुआ महसुस कर सकते है। ऐसे में इस होली के सिजन में ठंडाई का सेवन करना बड़ा अच्छा माना जाता है। दरअसल ठंडाई और कद्दू के बीज मिलाए जाते हैं ठंडाई बनाने में इसलिए यह और खास हो जाता है। होली पे इसका सेवन करना।
जो नेचुरल एनर्जाइजर तरह काम करते हैं, ऊर्जा देने वाले होते हैं साथ ही साथ ठंडाई में बादाम और पिस्ता मिला होता है। जिसके कारण हमें तुरंत ऊर्जा मिलता है।
आपको शायद पता न होगा, लेकिन ठंडाई शरीर के प्रतिरक्षा तंत्र के लिए अच्छी मानी जा सकती है होली में
और यह आपके इम्यून सिस्टम को बूस्टप्प करने का काम करती है, ठंडाई में मौजूद पुदीना और लॉन्ग गर्मियों में प्रतिरक्षा को बढ़ाने का काम करते हैं। इसके अलावा ठंडाई में केसर में एंटीडिप्रेसेंट और एंटीऑक्सीडेटिव गुण होते हैं। जो आपको पूरी तरह होली में हेल्थी रखने का काम करते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here