सीए बनने वाले छात्रों के लिए खुशखबरी अब करेंगें वर्चुअल कोर्स रजिस्‍ट्रेशन दिसंबर तक होगी।
अब सीए बनने वाले छात्र-छात्रायें वर्चुअल मैनेजमेंट एंड कम्युनिकेशन स्किल के (वर्चुअल एमसीएस) कोर्स भी करेंगें। इस कोर्स का फायदा वे छात्र भी उठा पायेंगें जो सीए बन जाने के बाद किसी भी कारण से सेंटर पर जाकर यह कोर्स करने में असमर्थ होते थे। और सीए के मेंबरशिप के लिए छात्रों को अप्लाई करने में परेशानी आती थी। 

सीए बनने वाले छात्रों के लिए खुशखबरी अब करेंगें वर्चुअल कोर्स रजिस्‍ट्रेशन दिसंबर तक होगी।



आईसीएआई के द्वारा दी दी गयी जानकारी के अनुसार इस कोर्स की शुरुआत इस साल के अंत यानी कि दिसंबर माह 2020 से होगी। ऐसे सीए छात्र जिसने साल 2002 से 2018 के बीच में  सीए के फाइनल एग्जाम को पास किया है और अभी तक इसकी मेंबरशिप पाने के लिए अप्लाई नहीं किया है तो ऐसे सभी प्रतिभागी अब इस मेंबरशिप के लिए अपना रजिस्ट्रेशन करा सकते है।

इसके हरेक सेशन में होगी टेस्ट


इसमें प्रत्येक सेशन के अंत में सभी का ऑनलाइन टेस्ट लिया जाऐगा। इसमें टेस्ट का पेपर ऑब्जेक्टिव होगा। और इसके लिए रजिस्ट्रेशन की शुरूआत 31 दिसंबर से होगा। और अधिक जानकारी पाने के लिए virtualmcs.icai.org पर जा कर देखे।

वीडियो बना कर दी गयी इसकी जानकारी


आईसीएआई आज यू-ट्यूब पर एक वीडियो लिंक शेयर किया है। इस विडियों में एक छात्र बता रहा है कि उसे सीए फाइनल क्लियर किए हुए 2 साल हो चुके है लेकिन आईसीएआई के मेंबरशिप के पाने के लिए उसने अब तक अप्लाई नहीं कर पाया है, इसका कारण यह हे कि उसने अब तक एमसीएस नहीं था।

इस विडियो में ऐसा बताया गया है कि एक्सपर्ट का कहना है कि अब छात्रों को एमसीएस करने के लिए किसी भी सेंटर पर जाने की जरूरत नहीं रही अब अगर वह चाहें तो वर्चुअली हीं यह कोर्स कर सकेंगे।

आइये एक नजर में अब समझें एमसीएस करने के फायदे


इसमें जो वर्चुअल एमसीएस कोर्स का पिरियड 90 घंटों का होगा। और इस कौर्स में एक-एक घंटे के लेक्चर कराये जाऐंगें। इस वर्चुअल कोर्स को करने के लिए सभी छात्रों के पास अधिकतम समय 180 दिन का होगा। इस कोर्स को करवाने के लिए वीडियो रिकॉर्डेड होंगे एवं छात्रों को इसके कंटेंट ऑनलाइन उपल्‍बध होगा। कोई भी प्रतिभागी कहीं से भी किसी भी समय और किसी भी जगह इस वीडियो को एक्सेस कर पायेंगें और देख सकेंगे।


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here