सीए फाइनल के ओएमआर सीट का होगा डिजिटल मूल्यांकन

साल 2020 के मई माह में सीए की फाइनल एग्जाम सीट की डिजिटल मूल्यांकन किया जाएगा. अतुल कुमार और वॉइस प्रेसिडेंट आईसीएआई के निहार निरंजन मैं इसकी घोषणा कर दिया है. सीए के आंसर बुक को लेटेस्ट टेक्नोलॉजी की मदद से जांचने का काम किया जाएगा. इसका केवल एक ही मकसद है मार्किंग करना.

सीए फाइनल के ओएमआर सीट का होगा डिजिटल मूल्यांकन


सीए का फाइनल एग्जाम मई में होगा


सीए का फाइनल एग्जाम ग्रुप वन का 2, 4, 6 एवं 9 मई को होगा और ग्रुप 2 का एग्जाम 11, 13, 15 एवं 17 तारीख को लिया जाएगा. आईसीएआई ने अपनी ऑफिशियल साइट पर एग्जाम फॉर्म अपलोड कर दिया है. आईसीएआई इंस्टीट्यूट ने मैनेजमेंट डेवलपमेंट प्रोग्राम पिछले साल अक्टूबर-नवंबर में ही शुरू कर दिया था.

जिससे सीए फाइनल करने वाले रैंक होल्डर के लिए लीडरशिप एवं मैनेजरियल स्किल्स डेवलपमेंट देने के लिए ट्रेनिंग की व्यवस्था की थी. स्पेशल ट्रेनिंग प्रोग्राम में करीब 82 रैंक होल्डर्स अपीयर हुए थे सभी को 100% प्लेसमेंट भी मिली है.

पास करने के लिए सीए फाउंडेशन देगी 3 मौके सभी को


आईसीएआई ने एग्जाम के सिस्टम को रिव्यू करने के बाद अपनी रिपोर्ट अनुशंसा सीए इंस्टिट्यूट को सौंपी है इस रिपोर्ट में कहा गया है एग्जामिनेशन सिस्टम सीए फाउंडेशन को सभी छात्रों के लिए 3 मौके देने का ऑप्शन का प्रावधान इसमें किया जाए.

सीए इंस्टीट्यूट ने 24 फरवरी तक मांगे सुझाव


सीए फाउंडेशन ने क्लियर कर दिया है की अगर छात्र इन तीन अवसरों मैं भी अगर इस परीक्षा को पास नहीं कर पाते हैं तो आगे के एग्जाम में बैठने नहीं दिया जाएगा.

और इसमें यह भी बताया गया है कि अगर कोई छात्र सीए फाऊंडेशन के एग्जाम को तीन अटेंप्ट करने के बाद सीए फाउंडेशन पास करता है तो आगे चलकर भी उसे परेशानी होगी. 

और व सीए का कोर्स पूरा नहीं कर पाएगा. और साथ में सवाल के मॉडल आंसर को भी तैयार करने की इस रिपोर्ट में सिफारिश की गई है. इस पर सीए फाउंडेशन ने 24 फरवरी तक सुझाव मांगा है. इसके बाद के सांसद में इसे पेश किया जाना है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here