वजन घटाने के लिए पैदल व एक्सरसाइज का करना बेहद जरूरी


भजन घटाने के लिए पैदल सुबह में चलना जरूरी तो है ही साथ ही साथ एक्सरसाइज करना भी जरूरी होता है कहा गया है कि अगर आप सुबह के समय कुछ दूरी तक चलने से या फिर 10000 कदम चलने पर वजन कम होगा यह धारणा बिल्कुल गलत है यह बात सही है कि आप हेल्दी रहेंगे.

वजन घटाने के लिए पैदल व एक्सरसाइज का करना बेहद जरूरी


ब्रिटेन में एक यूनिवर्सिटी है अपने शोधकर्ताओं के द्वारा कुछ कॉलेजों के विद्यार्थियों को लेकर इस पर अध्ययन किया निष्कर्ष निकला करीब इसके लिए विद्यार्थियों को अलग-अलग प्रतियोगी बनाकर 6 दिनों के लिए 15000 12000 और सबसे कम 10000 कदम पैदल चलने के लिए कहा गया. ऐसा करने पर भजन तो किसी का कम नहीं हुआ परंतु कैलोरीज जरूर कम हुई

आपके कदम आपके सेहत के लिए होंगे फायदेमंद


शोधकर्ताओं के द्वारा इस बात पर भी ध्यान रखा गया था जो सबसे कम 10000 कदम चले थे उनका वजन कंट्रोल हुआ या कम हुआ या फिर बढ़ गया इस पर नजर रख रखी गई थी. शोध का काम है इस शोध में यह भी जाना की किसने 15000 कदम चले थे उनकी भवन में बढ़ोतरी देखी गई. 

यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर रूस ब्रूस बेली ने कार्य शुरू करने के पहले दौर में सभी प्रतिभागियों के भजन में 1 से 4 किलोग्राम की वृद्धि देखी गई. इसमें ऐसे ही प्रतिभागी पर शोध किया गया था जिन्होंने 6 महीनों में 15000 कदम भी चले हैं.

 इन्होंने अध्ययन में पाया कि जब आप चलते हैं अपने कदम को ट्रैक करेंगे पाएंगे आपके शरीर की गतिविधियों में काफी वृद्धि होगी. परंतु यह मायने नहीं रखता कि इसे आप के वजन कंट्रोल रहेंगे या उस में वृद्धि हुई होगी इस तरह का कुछ नहीं देखा जाएगा

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here