मधुमेह के मरीज बिना डरे यह ड्रिंक पी सकते हैं

आप भी अगर डायबिटीज से ग्रसित हैं तो यह नुस्खा आपको राहत दे सकती है, जानते हैं कुछ तरीके सावधानी पूर्वक पीने से डायबिटीज मे राहत महसूस हो सकती है।


मधुमेह के मरीज बिना डरे यह ड्रिंक पी सकते हैं



मधुमेह के मरीज होली डाइट के साथ हि साथ एनर्जी ड्रिंक पीने से बचने चाहिए, बहुत संभल कर खाना पीना पड़ता है, डायबिटीज के मरीज को इस तरीके को आजमाया जा सकते हैं।
पानी पीने की कमी को कभी भी नजरअंदाज ना करें, खूब पानी को किया करें। पानी की मात्रा की अधिकता बने रहने के कारण शरीर में बन रहे अलग और ज्यादा ग्लूकोज को यूरिन द्वारा निकालने में मदद कर सकता है, ब्लड शुगर के लेवल को अतिरिक्त पानी पीने से कंट्रोल में रह सकता है।
सबसे बढ़िया उपाय है यह की आप पानी अंतराल पीते रहे हैं, आप नॉर्मल पानी तो सकते हैं, साथ ही साथ तुलसी का पानी पुदीने का पानी, नींबू आदि का पानी आप पी सकते हैं जिसमें शुगर की मात्रा ना के बराबर हो।
आपके लिए ग्रीन टी का सेवन करने से कोलेस्ट्रोल टाइप 2 डायबिटीज का रिस्क कम हो सकता है, हर्बल चाय तथा ब्लैक (काली) चाय को पीने के समय चीनी का सेवन बिल्कुल भी ना करें।
चाय में नींबू डाल दिया जा सकता है बिना चीनी डाले हुए। किसी भी तरह की कॉफी पीने से पहले देख ले कि कहीं चीनी की मात्रा उसमें है अथवा नहीं जो हम पी रहे हैं, डायबिटीज फ्रेंडली है कि नहीं, यह सुनिश्चित कर लें उसके बाद ही कॉफी पिए।
सब्जी का या फ्रूट का जूस पिए जैसे खीरे और टमाटर का बना हुआ जूस पी सकते हैं। आपको सोडा ड्रिंक्स, अल्कोहल, तथा एनर्जी ड्रिंक, फ्रूट जूस से जितना हो सके पीने से बचें। आप ऐसे ड्रिंक को पिए जो डायबिटीज फ्रेंडली हो।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here