भारतीय रेल ने पहली बार डबल स्टैक कंटेनर ट्रेन का सफलतापूर्वक संचालन कर नया विश्व मानदंड बना डाला, कोरोना की वजह से देशभर में कई चरणों में लगे Lockdown की वजह से लगभग हर क्षेत्र बड़े स्तर पर प्रभावित हुआ, कई जगह काम भी ठप पड़ गए हैं। लेकिन इन सबके बीच भारतीय रेल ने कई तरह के कामों को सफलतापूर्वक पूरा किया और कई तरह के निर्माण कार्य भी किए।

भारतीय रेल ने पहली बार ऐसा कमाल किया जिसे देख लोग अचंभित हुए
भारतीय रेल ने पहली बार ऐसा कमाल किया जिसे देख लोग अचंभित हुए

भारतीय रेल ने पहली बार

अब भारतीय रेल ने पहली बार एक और नया कीर्तिमान बनाया है। पश्चिम रेलवे के विद्युतीकृत क्षेत्र में ओवर हेड इक्विपमेंट क्षेत्र में पहली बार डबलस्टैक कंटेनर ट्रेन को सफलतापूर्वक चलाकर भारत ने एक नया विश्व मानदंड बनाया है। इस ट्रेन का गुजरात के पालनपुर से बोटाद स्टेशन के बीच सफलतापूर्वक संचालन किया गया।

रेलवे के मुताबिक, ‘यह जबरदस्त उपलब्धि पूरी दुनिया में अपनी तरह की पहली पहल है और यह भारतीय रेलवे के लिए एक नवीनतम हरित पहल के रूप में ग्रीन इंडिया के महत्वाकांक्षी मिशन को भी बढ़ावा देगी।

#IndianRailways creates a new world benchmark

#IndianRailways creates a new world benchmark by successfully running first Double-Stack Container Train in high-rise in Over Head Equipment electrified territory on Western Railway. Operations successfully commenced from Palanpur to Botad stations in Gujarat.

Gepostet von All India Radio News am Donnerstag, 11. Juni 2020

इस उल्लेखनीय विकास के साथ, भारतीय रेलवे गर्व से ओएचई क्षेत्र में उच्च पहुंच के साथ डबल स्टैक कंटेनर ट्रेन चलाने वाला पहला रेलवे बन गया है, जिसके संचालन को 10 जून, 2020 को गुजरात के पालनपुर और बोटाद स्टेशनों से सफलतापूर्वक शुरू किया गया था।’

गौरतलब है कि जब पूरा देश लॉकडाउन की वजह से ठप था, तब उस वक्त भारतीय रेलवे ने अपनी मालवाहक गाड़ियों की आवाजाही जारी रखी थी और इस दौरान देशभर में जरुरी सामानों की आपूर्ति निर्बाध रूप से जारी रखे हुए थी।

अब जब भारतीय रेल ने डबल-डेकर मालवाहक ट्रेन का सफलतापूर्वक संचालन कर लिया है तो उम्मीद की जा रही है कि रेलवे को इससे काफी लाभ होगा। भारतीय रेल ने पहली बार उच्च वृद्धि ओवर हेड इक्विपमेंट (OHE) को चालू करके एक नया विश्व मानदंड बनाया है, इसमें तार की ऊंचाई 7.57 मीटर होती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here