नई दिल्ली  देश में जारी लॉकडाउन के बीच भारतीय रेलवे ने कुछ रूट पर ट्रेन चलाने का फैसला किया है। रेलवे ने कहा कि हमारी योजना 12 मई 2020 से चरणबद्ध तरीके से यात्री ट्रेन सेवाएं शुरू करने की है। शुरुआत में 15 ट्रेनें (अप-एंड-डाउन मिलाकर 30 ट्रेनें) चलाने की है। इसमें सरकार द्वारा चिह्नित जरूरतमंद लोग ही सफर कर पाएंगे।

 भारतीय रेलवे ने ट्रेन चलाने का फैसला

11 मई शाम चार बजे से ऑनलाइन रिजर्वेशन शुरू किया जाएगा। सूत्रों के मुताबिक सिर्फ एसी ट्रेन चलेगी और राजधानी वाला किराया लगेगा। जिनको कंफर्म टिकट मिलेंगी वही यात्रा कर पाएंगे। मजदूरों के लिए श्रमिक स्पेशल ट्रेने चलती रहेंगी।

भारतीय रेलवे ने ट्रेन चलाने का फैसला किया
भारतीय रेलवे ने ट्रेन चलाने का फैसला

IRCTC से सिर्फ टिकट बुक होगी

रेलवे ने कहा कि सोमवार शाम चार बजे से आम यात्रियों के लिए ऑनलाइन रिजर्वेशन शुरू कर रही है। रेलवे की तरफ से कहा गया है कि ये ट्रेनें नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से चलेंगी। आरक्षण के लिए बुकिंग 11 मई शाम चार बजे से शुरू होगी। बुकिंग सिर्फ आईआरसीटीसी की वेबसाइट के जरिए की जा सकेगी। स्टेशनों पर टिकट बुकिंग खिड़की बंद रहेगी, प्लेटफॉर्म टिकट सहित कोई काउंटर टिकट जारी नहीं होगा।

स्क्रीनिंग से उन्हें गुजरना होगा

इसके अलावा रेलवे ने कुछ गाइडलाइन भी जारी की है, रेलवे की तरफ से कहा गया है कि प्रस्थान बिंदु पर मास्क पहनना और स्वास्थ्य जांच अनिवार्य होगा। सिर्फ उन्हीं लोगों को ट्रेन में चढ़ने की अनुमति होगी, जिनमें वायरस से संक्रमण के कोई लक्षण नजर नहीं आएंगे।

वो 15 रूट जिस पर ट्रेन चलेगी

लॉकडाउन की वजह से 22 मार्च 2020 से रेल यातायात ठप है, अब 50 दिन बाद 12 मई से 15 रुट पर ट्रेन चलने लगेंगी। फिलहाल दिल्ली से 15 प्रमुख शहरों के बीच ट्रेन की आवाजाही होगी। जिन शहरों के लिए ट्रेनें चल सकती हैं | 

उनमें नई दिल्ली से अगरतला, नई दिल्ली से हावड़ा, नई दिल्ली से पटना, नई दिल्ली से बिलासपुर,नई दिल्ली से रांची, नई दिल्ली से भुवनेश्वर, नई दिल्ली से सिकंदराबाद, नई दिल्ली से बेंगलुरु, नई दिल्ली से चेन्नई, नई दिल्ली से तिरुवनंतपुरम, नई दिल्ली से मडगांव, नई दिल्ली से मुंबई सेंट्रल, नई दिल्ली से अहमदाबाद और नई दिल्ली से जम्मू है जिस पर ट्रेन चलेगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here