प्रमंडलीय आयुक्त पटना श्री संजय कुमार अग्रवाल एवं पुलिस महानिरीक्षक श्री संजय सिंह ने लॉकडाउन का सफल एवं प्रभावी कार्यान्वयन सुनिश्चित कराने तथा कोविड-19 से संक्रमण की रोकथाम हेतु।

प्रमंडलीय आयुक्त ने पटना रोकथाम के लिए वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग
प्रमंडलीय आयुक्त ने पटना रोकथाम के लिए वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग

वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से प्रमंडल स्थित सभी डीएम, एसपी, एसडीओ, एसडीपीओ के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से बैठक की तथा आवश्यक निर्देश दिया।

प्रमंडलीय आयुक्त लोगों को जागरूक करने हेतु ग्रामीण प्रखंडों मे माइकिंग कराएं

प्रमंडलीय आयुक्त ने सभी जिलाधिकारी को प्रखंड/ थाना स्तर पर माइकिंग कराने तथा लोगों को लॉकडाउन के बारे में अवगत कराने का निर्देश दिया। इसके लिए लॉकडाउन में निहित प्रावधानों/नियमों के बारे में आम लोगों को  जागरुक एवं प्रेरित करने को कहा।

सावधानी ही बचाव है। मास्क का प्रयोग तथा सोशल डिस्टेंस मेंटेन करें।

प्रमंडलीय आयुक्त ने सभी जिलों में प्रखंड /थाना /अनुमंडल स्तर पर विशेष अभियान चलाने तथा मास्क का प्रयोग तथा 2 गज की सामाजिक दूरी  कड़ाई से लागू कराने का निर्देश दिया। इसके लिए सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी एवं थानाध्यक्ष को भ्रमणशील रहने तथा सभी अनुमंडल पदाधिकारी एवं अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी को मानिटरिंग कर अनुपालन सुनिश्चित कराने एवं उल्लंघन करने वालों से जुर्माना की वसूली करने का निर्देश दिया।

दूरदर्शन के पत्रकार को पुलिस ने किया पीटाई, दो पुलिसकर्मी निलंबित

डीएम ,एसपी को लाकडाउन की प्रभावी मॉनिटरिंग करने तथा प्रगति लाने का निर्देश

उन्होंने लॉकडाउन को सफल एवं प्रभावी बनाने हेतु डीएम एसपी को जिले में संचालित जागरूकता अभियान एवं जुर्माना की राशि की थानावार एवं प्रखंडवार प्रतिदिन के कार्य की समीक्षा कर प्रगति लाने का निर्देश दिया। उन्होंने लॉकडाउन को प्रभावी बनाने हेतु जांच अभियान के लिए विशेष टीम गठित करने तथा कार्यक्षेत्र आवंटित कर दायित्व निर्धारित करने का निर्देश दिया।

सभी एसडीओ को कालाबाजारी पर रोक लगाने तथा आवश्यक सामग्री की उपलब्धता बनाए रखने का निर्देश

प्रमंडलीय आयुक्त ने सभी अनुमंडल पदाधिकारी को बाजार पर  कड़ी नजर रखने तथा कालाबाजारी पर रोक लगाने का निर्देश दिया। उन्होंने बाजार में आवश्यक सामग्री की उपलब्धता बहाल रखने हेतु प्रतिदिन मॉनिटरिंग करने का निर्देश दिया।

पॉजिटिव मामले आने पर अविलंब कंटेनमेंट जोन सृजित करने तथा प्रभावी बनाने का निर्देश

प्रमंडलीय आयुक्त ने सभी जिला पदाधिकारी को निर्देश दिया कि जैसे ही पॉजिटिव मामले पता चलते हैं तो त्वरित रूप से उस क्षेत्र में बिना देरी किए कंटेनमेंट जोन बनाएं तथा समुचित बैरिकेडिंग कर आवाजाही पर सख्ती से रोक लगाएं ।साथ ही सैनिटाइज कराएं तथा मजिस्ट्रेट एवं पुलिस पदाधिकारी की प्रतिनियुक्ति करें।

एडमिट एवं डिस्चार्ज मामलों पर कड़ी नजर रखें

प्रमंडलीय आयुक्त ने सभी जिला अधिकारी को एडमिट एवं डिस्चार्ज मामलों की सतत एवं प्रभावी मॉनिटरिंग करने का निर्देश दिया। इसके लिए डाटा का अपलोडिंग एवं रिपोर्टिंग का कार्य नियमित रूप से मेंटेन करने का निर्देश दिया।

सैंपल संग्रहण एवं जांच कार्य में गुणवत्ता हेतु विशेष ध्यान दें

प्रमंडलीय आयुक्त ने कहा कि जो भी सैंपल कलेक्ट कर जांच कराए जाते हैं उसकी गुणवत्ता पर विशेष ध्यान दें । इसके लिए उन्होंने सभी जिलाधिकारी से सैंपल कलेक्शन के बारे में जानकारी प्राप्त की तथा सिंप्टोमेटिक /कांटेक्ट ट्रेसिंग वाले व्यक्तियों के सैंपलिंग कार्य में तेजी लाने का निर्देश दिया।

आइसोलेशन सेंटर की सशक्त एवं प्रभावी मॉनिटरिंग करने भर्ती व्यक्तियों से नियमित हालचाल जानने एवं काउंसलिंग की व्यवस्था करने का निर्देश

प्रमंडलीय आयुक्त ने आइसोलेशन सेंटर पर खान-पान साफ सफाई की समुचित व्यवस्था करने तथा पर्याप्त मात्रा में दवा की उपलब्धता सुनिश्चित कराने का निर्देश सभी जिलाधिकारी को दिया। उन्होंने आइसोलेशन सेंटर में नियमित रूप से डॉक्टरों को विजिट करने का निर्देश दिया।

प्रमंडलीय आयुक्त ने पटना रोकथाम के लिए वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग किया बैठक में पुलिस महानिरीक्षक श्री संजय सिंह प्रमंडल के सभी जिला के जिला पदाधिकारी पुलिस अधीक्षक अनुमंडल पदाधिकारी अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी तथा आयुक्त कार्यालय में क्षेत्रीय विकास पदाधिकारी सुरेश सर्व नारायण यादव आयुक्त के सचिव श्री एस एम कैशर, प्रभारी उप निदेशक जनसंपर्क श्री प्रमोद कुमार क्षेत्रीय कार्यक्रम प्रबंधक स्वास्थ्य पटना से शैलेश कुमार क्षेत्रीय मूल्यांकन एवं अनुश्रवण पदाधिकारी श्रीमती ऋतु राय सहित कई अन्य अधिकारी वीडियो कांफ्रेंस से संबद्ध थे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here