पटना में जलजमाव की स्थिति न बने इसके लिए बड़े नालों के साथ गली-मुहल्लों के नालों की भी सफाई करें सुनिश्चित : प्रमंडलीय आयुक्त का है कहना। पटना में जलजमाव की समस्या से निजात तथा पटना शहरी क्षेत्र जैसे पटना गोलघर, पटना रेलवे स्टेशन ( rrb patna ), patna high court स्थित प्रमुख नालों की सफाई के लिए प्रमंडलीय आयुक्त श्री संजय कुमार अग्रवाल ने डीएम, एसएसपी, नगर आयुक्त व अन्य संबंधित पदाधिकारियों के साथ की समीक्षा बैठक।

  1. प्रमंडलीय आयुक्त श्री संजय कुमार अग्रवाल ने कहा, बरसात शुरु होने से पहले ही कर लें सभी तैयारी पूरी।
  2. कैचपीट,मैनहोल और भूगर्भ नाले की सफाई कराना करें सुनिश्चत।
  3. जलजमाव संभावित जगहों को चिन्हित कर जलनिकासी का करें पुख्ता इंतजाम।
  4. प्रमंडलीय आयुक्त ने निगम पदाधिकारियों को फिल्ड विजिट करने का दिया निर्देश, कहा संबंधित नालों का अपने पास रखें नक्शा ।

संप हाउस को अभी से कर लें दुरुस्त ताकि पटना में जलजमाव न हो

पटना में जलजमाव की समस्या से निजात तथा पटना शहरी क्षेत्र स्थित प्रमुख नालों की सफाई के लिए प्रमंडलीय आयुक्त श्री संजय कुमार अग्रवाल ने बुधवार को परिवहन मुख्यालय स्थित अपने कार्यालय कक्ष में डीएम, एसएसपी, नगर आयुक्त व अन्य संबंधित पदाधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की। बैठक में कहा की पटना में जलजमाव की स्थित समस्या न बने इसके लिए उन्होंने आवश्यक निर्देश निगम और संबंधित विभाग के पदाधिकारियों को दिया।

पटना में जलजमाव को दूर करने फिल्ड विजिट निगम के पदाधिकारी करें

प्रमंडलीय आयुक्त श्री संजय कुमार अग्रवाल ने निगम को निर्देश दिया कि बड़े नालों के साथ गली-मुहल्लों के नालों की भी सफाई करना सुनिश्चित करें। बरसात शुरु होने के पहले जलजमाव दूर करने से संबंधित सभी तरह की तैयारियां पूरी कर लें।

उन्होंने कहा कि निगम के पदाधिकारी फिल्ड विजिट कर समय पूर्व ही जलजमाव संभावित इलाके को चिन्हित कर जल जमाव को दूर करने की दिशा में कार्य सुनिश्चित करें।

मीठापुर से नंदलाल छपरा तक नापी कर हटाया जायेगा अतिक्रमण

मीठापुर से नंदलाल छपरा तक जहां कहीं भी नाले पर स्थायी या अस्थायी अतिक्रमण है उसे नापी कर हटाया जाएगा। इस संबंध में प्रमंडलीय आयुक्त ने निगम और अन्य संबंधित विभाग के पदाधिकारियों को संयुक्त निरीक्षण कर नाला उड़ाही के अवरोध को चिन्हित कर उसे हटाने का निर्देश दिया है।

उन्होंने स्पष्ट निर्देश देते हुए कहा कि नाले पर अतिक्रमण किसी भी परिस्थिति में स्वीकार नहीं होगा। मरचा-मिर्ची, बादशाही पईन और नंदलाल छपरा आदि इलाकों में नाले पर लगे अतिक्रमण को हटाने के लिए पर्याप्त संख्या में पुलिस बल की तैनाती की जायेगी।

नाला उड़ाही में पोल बन रहा अवरोध, हटाने की होगी कार्रवाई

समीक्षात्तमक बैठक के दौरान निगम पदाधिकारियों द्वारा जानकारी दी गई कि कई जगहों पर नाला उड़ाही में पोल बाधक बन रहा है। पोल होने की वजह से नाला उड़ाही का कार्य अवरुद्ध है। इस पर प्रमंडलीय आयुक्त ने जीएम पेसू से काॅर्डिनेशन कर समस्या का सामाधान करने को कहा गया।

जीएम पेसू द्वारा आश्वासन दिया गया कि बादशाही पईन, नारायणी हाॅस्पिटल के समीप के पोल को एक सप्ताह के अंदर हटाने की कार्रवाई की जायेगी। इसके साथ इतवार के पास से पोल को हटाया जायेगा।

रक्षा बांध नहर के पास अतिक्रमण की स्थिति की जानकारी के लिए संयुक्त निरीक्षण किया जाये जिससे की पटना में जलजमाव की समस्या से निजात मिल सके।

दीदारगंज से टेढीपुल, रक्षा बांध नहर के पास अतिक्रमण की स्थिति का जायजा लेने के लिए संयुक्त निरीक्षण करने का निर्देश प्रमंडलीय आयुक्त ने जलसंसाधन विभाग के इंजीनियर और अपर नगर आयुक्त को दिया।

उन्होंने कहा कि शुक्रवार को स्थल का निरीक्षण कर अतक्रिमण की वस्तुस्थिति का पता लगाएं एवं अतिक्रमण होने पर अतिक्रमण हटाते हुए सफाई का कार्य करें।

बाकरगंज नाले की सफाई मैनुअली और मशीन से प्रमंडलीय आयुक्त ने बाकरगंज नाले की सफाई मैनुअली और आवश्यकतानुसार मशीन से कराने का निर्देश दिया।निगम द्वारा बताया गया कि बाकरगंज नाले के दोनों तरफ घर बने होने के कारण नाला उड़ाही के कार्यो में समस्या हो रही है।

पटना में जलजमाव से निजात मिले इसके लिए समीक्षा बैठक में प्रमंडलीय आयुक्त के साथ जिलाधिकारी कुमार रवि, एसएसपी उपेंद्र शर्मा, नगर आयुक्त हिमांशु शर्मा, ट्रैफिक एसपी अमरकेश डी, अपर नगर आयुक्त शीला ईरानी, एसडीओ पटना सदर, दानापुर एवं पटना सिटी, जीएम पेसू, सभी अंचलों के कार्यपालक पदाधिकारी एवं कार्यपालक अभियंता आदि उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here