क्या आप जानते हैं नींद लाने के लिए 11 तरीके के बारे में हमारे लिए नींद का आना किसी वरदान से कम नहीं है. एक अच्छी नींद हमारे दिमाग को तरो-ताजा करने के लिए और शरीर के दूसरे अंगों को आराम देने के लिए बहुत जरूरी है. तो जानते हैं,नींद लाने के लिए 11 तरीके के बारे में जिससे कि नींद अच्छी तरह से ला सके।

अगर आप यह सोचते हैं कि आंखें बंद करते ही हमारे शरीर के दूसरे अंग भी काम करना बंद कर देते हैं तो आपको बता दें कि ऐसा नहीं है. जिस वक्त हम सोते हैं.

हमारे कई अंग शरीर के विषाक्त पदार्थों को साफ करने का काम करते हैं ताकि जब सुबह हम उठें तो हल्का महसूस करें. नींद लेना न केवल शरीर के अंदरूनी अंगों के लिए जरूरी है बल्क‍ि त्वचा के लिए भी ये बेहद फायदेमंद है.

नींद लाने के लिए 11 तरीके जाने
नींद लाने के लिए 11 तरीके जाने

नींद लाना क्यों जरूरी है

एक ओर जहां अच्छा खानपान स्वस्थ जीवन के लिए बेहद जरूरी है वहीं अच्छी नींद लेना भी उतना ही जरूरी है. अच्छी और पर्याप्त नींद नहीं लाने के अभाव में स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव पड़ता है.

जो लोग नाइट शिफ्ट की जॉब करते हैं उन्हें हमेशा कोई न कोई स्वास्थ्य समस्या बनी ही रहती है. नाइट शिफ्ट करने वालों की स्वास्थ्य समस्या का पहला लक्षण उनके चेहरे से ही नजर आ जाता है.ऐसे लोगों के चेहरे पर तरह-तरह के दाग-धब्बे और डार्क सर्कल नजर आने लगते हैं.

नींद लाने के लिए 11 तरीके

नींद लाने के लिए 11 तरीके जाने
नींद लाने के लिए 11 तरीके जाने

1.अपने बाएं नथुने से श्वास में

यह योग पद्धति आपके रक्त चाप को कम कर आप को शांति प्रदान करती है। समग्र नींद चिकित्सक पीटर स्मिथ का कहना है “यदि नींद नहीं आ रही है तो आपको बाई और लेट कर अपने नाक के दाएं नथुने को उंगली से बंद करें और फिर बाएं नथुने से धीरे-धीरे श्वास लें इससे आपको नींद आने लगेगी”.

2. कोशिश करें जागते रहने की

अगर आपको नींद नहीं आ रही है तो आप कोशिश करें जागते रहने की इस प्रक्रिया को विरोधाभास प्रक्रिया कहा जाता है. मनोचिकित्सक का कहना है कि अपनी आंख को खुली रख यह बार-बार दोहराते रहें।

“मैं नहीं सोऊंगा” इस तरह करते रहने से आपके आंखों की मांसपेशियों में थकान आएगी जिससे कि आप अब अच्छे नींद ले पाएंगे आपको अच्छी नींद आने लगेगी।

3. थकान के कारण नींद का लाना

आप जानते हैं कि बहुत लोग बड़ी आसानी से सो जाया करते हैं। नींद लाने के लिए 11 तरीके अपना कर उन्हें अच्छी नींद आ जाती है लोगों को बात करते-करते और बैठे-बैठे सो जाते नींद का आते हुए देखा होगा, ऐसा कैसे कर लेते हैं?

इसलिए कि वह नींद लेने के बारे में नहीं सोच रहे होते हैं बल्कि वह थकान से जुड़ी कार्य और अपने थकान के बारे में सोच रहे होते हैं. थकान की वजह से शरीर को आराम की आवश्यकता सहज प्रवृत्ति के कारण से सो जाया करते हैं.

नींद लाना या सो जाना यह सहज प्रक्रिया है इसे हम लेट कर सोने का प्रयास करने से uncomfortable अनकंफरटेबल बना देते हैं. सोने की प्रक्रिया को time या “रात हो चुकी है” जैसे पैमाने से ना जोड़ें इसे कंफर्टेबल प्रक्रिया मान पालन करें शरीर को अपने और प्रकृति के बीच सामंजस्य बनाने का प्रयत्न करें।

4. मांस पेशियों को दे आराम

शरीर की सारी मांसपेशियों को आराम देने से भी नींद आ जाती है जल्दी चिंता विशेषज्ञ का कहना है कि अपने पीठ के बल लेट कर और नाक से लंबी लंबी और धीरे-धीरे सांस लें.

उसके साथ ही साथ अपने पैर कि उंगलियों के तलवों की तरफ भींच नीचे की ओर रगड़े और फिर उसके बाद उंगलियों को ढीला छोड़ दें इस प्रक्रिया को बार-बार दोहराने से नींद आ जाएगी.

5. अपने किए हुए काम को उल्टे क्रम में सोचें

अपने पूरे दिनों में क्या कुछ किया उसे रिवर्स ऑर्डर(reverse order) में सोचें उदाहरण स्वरूप शाम को आपने क्या-क्या किया फिर दोपहर में क्या किया, सुबह में क्या आपने किया।

सेमी मार्गो जो की मशहूर किताब द गुड स्लीप गाइड(the good sleep guide) के लेखक हैं उनका कहना है कि मस्तिष्क सोने की स्थिति में आ जाती है ऐसी क्रिया को बार-बार दोहराने पर नींद आने लगती है.

6. नींद आने की कल्पना करें (just imagine)

Visualisation Meditation तरीका यह अच्छी तरह से नींद लाने में काम करता है आप अब तीनों सेंस का प्रयोग करें जो आपके पास है आपको नींद आने और नींद में स्वर्ग में आप विचरण कर रहे हैं।

ऐसा कल्पना करें कि किसी कश्ती में सवार हैं जो कि शांत पानी की लहरे हो और उसमें आप घूम रहे हैं इस तरह करते रहने से नींद लाने में मदद मिल सकती है।

7. बैठने की स्थिति आपकी आरामदायक हो

आप अपने को आरामदायक स्थिति में ले आए या यूं कहें कि आप आरामदायक स्थिति में बैठ जाएं. कंधों को ढीला छोड़ अपनी आंखें बंद कर लें और अपने मुंह को बंद कर जबड़ा को आरामदायक स्थिति में ले आए।

अपनी नाक से लंबी लंबी सांस ले जो की आरामदायक हो ध्यान देने योग्य बातें यह है कि ऐसा करते समय छाती chest आपका ना फूल रहा हो.इस प्रक्रिया से नींद आपको आ जाएगी.

8. महत्वपूर्ण बिंदुओं को दबाएं (press here)

हमारे शरीर में कई ऐसे महत्वपूर्ण बिंदु (points) होते हैं जिसको दबाने से भी हमें अच्‍छी नींद आ सकती है चिकित्स जगत की माने तो “अपने अंगूठे को अपनी भौहों ( eyebrows ) के बीच 20 second तक रखे रहने और आराम से फिर हटाने कि प्रक्रिया को 3-5 बार करने से नींद आने लगेगी।

9. खोजे अपनी ट्रिगर को find your triger

Unusual सी चीजें करें जैसे कि अपनी गाल को थप-थपाना मशहूर थैरेपिस्ट का कहना है कि “अपना सारा ध्यान उस चीज पर लगाओ जिसे आप महसूस कर रहे हो” ऐसा बार बार करने से आपको नींद लाने में मिलेगी.

10. अपनी चिंताओं की सूची बनाएं (make a worry list)

बिस्तर पर अपनी कार्य सूची to-do-list के बारे में सोचना अनिद्रा का एक मुख्य कारण बन सकता है. किसी भी महत्वपूर्ण कार्य जैसे भूलने का डर आपकी अनिद्रा में बढ़ोतरी कर सकती है.

सोने से पहले अपनी उन सभी चिंताओं के बारे में सूची तैयार कर लेने से भी आपको जल्दी नींद आने लगेगी. नींद लाने की यह प्रमाणित तरीका है.

11.नींद आने का मंत्र

जो भी मंत्र शक्ति पर विश्वास करते हैं वह इस मंत्र का उपयोग नींद लाने में कर सकते हैं.

‘शुद्धे-शुद्धे महायोगिनी महानिन्द्रे स्वाहा।’

नोट:- कुछ मुख्य मुद्दा खुद को चीजें सिखाने और समझाने का है अनुशासनात्मक शारीरिक प्रक्रियाओं बोरियत महसूस करने का जरिया भी हो सकती है जिससे कि आपको नींद लाने में मदद मिल सके। इस तरह नींद लाने के लिए 11 तरीके का इस्तेमाल कर सकते हैं।

1 COMMENT

  1. Thank you for the good writeup. It in fact was a amusement
    account it. Look advanced to far added agreeable
    from you! By the way, how can we communicate? It is perfect
    time to make a few plans for the long run and it
    is time to be happy. I have read this post and if I could I desire to recommend
    you few interesting things or suggestions. Perhaps you could
    write subsequent articles regarding this article. I
    desire to read even more things about it! I have been surfing on-line more than three hours as of late, but I by no means discovered any interesting article like
    yours. It is pretty price sufficient for me. Personally, if all website owners and bloggers made good content material as you did, the net might be a lot more helpful than ever before.
    http://hats.com

    Also visit my page … Jimmy

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here