चिकित्सक और एक्सपर्ट का भी ये कहना कई औषधीय गुण पाये जाते हैं अमरुद के पत्तियों और अमरुद में भी जिसके नियमित उपयोग में लाने से हमारी सेहत हमेशा चुस्त दुरुस्त बानी रहती है।


चिकित्सक द्वारा इसका जूस ( अमरुद के पत्तियों ) पिने के लिए सलाह दि जाती। अमरुद के पत्तियों का जूस के नित्य सेवन से शरीर स्वस्थ बना रहता है।

अमरुद का भी मौसम होता है।


डायबिटीज से दुर रखेगा अमरुद के पत्तियों का जूस एक्सपर्ट ने क्या दी सलाह




अमरुद का मौसम भले ही रहता हो आपने सुना होगा अमरुद क के खाने से हुए फायदा के बारे में लेकिन आपने कभी सोचा है की अमरुद के पत्तियों से भी फायदे होते हैं हां आपने सही सुना है अमरुद की पत्तियो के जूस से जुड़ी कुछ सच्ची घटनाको आपके पास रख रहा हूँ।

अमरुद के पत्ते से क्या क्या फायदेमंद होते हैं


आप अमरुद के पत्ते खाली पेट न खाये तो अच्छा होगा वैसे तो अमरुद के पत्तो को पीस कर इसका जूस बनाकर सेवन करने से सबसे पहले ज्यादा डेंगू के मरीज़ो को फायदा होती है तथा अमरुद के पत्तियों के जूस से डायबटीज में भी राहत मिल जाती है।


Platelets प्लेटलेट्स में इसका फर्क


Platelets प्लेटलेट्स में इसका फर्क



जब कभी किसी को डेंगू हो गया या हो जाये तो सबसे पहले चिकित्सक इसके जूस को पिने की सलाह देते हैं, क्योंकि डेंगू हो जाने के बाद प्लेटलेट्स का स्तर काफी गिर जाता है, जल्द राहत मिल पाये इसके लिए अमरुद के पत्तियों का जूस बनाकर 2 से 3 बार पिने की सलाह चिकित्सक द्वारा दिया जाता है।


मेगाकैरोपियोसिस Megakaryopoiesis बढ़ाने का औषधीय गुण पाया जाता है अमरुद की पत्तियों में जिसके कारण डेंगू के मरीज़ो का प्लेटलेट्स बढ़ाने में कारगार हो पाती है।

अमरुद की पत्ती का जूस घाव भरने में मददगार होती है


अमरुद के पत्ते में एंटीसेप्टिक Antiseptic गुण होने के कारण अमरुद के पत्तियों का जूस पिए जाने से घाव को जल्द से जल्द ठीक हो जाने (करने) में काफी मददगार होते हुए साबित हुए हैं। यही कारण है की इसका सेवन करते रहना चाहिए।


Smooth करता है मसल्स को अमरुद की पत्ती का जूस



Quercetin क़ुएर्सटीन नामक नाम की पोस्टिक गुण पाये जाने के कारण मसल्स gain करने में लाभदायक होता है इस कारण लाभ मुमकिन हो पाता है,अमरुद के पत्तियों के जूस का लगातार सेवन से शरीर के मांसपेशियों में तो लाभ मिलता ही है साथ साथ शरीर को तरोताजा रखता है।


फायदे होते हैं डाइबिटीज में अमरुद के पत्तियो के जूस

डायबिटीज से दुर रखेगा अमरुद के पत्तियों का जूस एक्सपर्ट ने क्या दी सलाह


अमरुद के पत्ते में antibiotic पाई जाने की बजह से ये डायबिटीज में लाभकारी होती है यह डायबिटीज के लिए रामवाण है ऐसा कहा गया है, diabetes आने वाली होती रहती है तो दूर हो जाती है।

स्वस्थ रखता है दिल DIL के खतरों से अमरुद के पत्तियों का जूस


Cardioprotective गुण बिद्यमान होने के कारण अमरुद की पत्ती का जूस दिल को स्वस्थ रखने में लाभदायक हो पाता है इसके नियमित सेवन से दिल की बीमारी में कमी आती है।

अमरुद की पत्तियां पाचन क्रिया बढाने में भी मदद करता है


अमरुद की पत्तियों में प्रचुर मात्रा में फाइवर की अधिक्ता देखी गई है, यही कारण है की अमरुद की पत्तियों के सेवन से पाचन तंत्र में प्रभाव डालकर उसे ठीक कर पाता है। तथा महिला एवं पुरुष तथा बच्चों को कब्ज जैसी बीमारी से भी दूर रख पाता है।

मुँह के छालों को करता है ठीक अमरुद की पत्ती


प्रायः पेट साफ नहीं रहने के कारण ऐसा देखा जाता है की मुंह में छाले हो जाते हैं, अमरुद के पत्तियों का जूस पिने से जल्द से जल्द मुँह के छाले भरने में मदद करता है, चिकित्सक की सलाह अवश्य लें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here