जानिए क्या है सलाद खाने के फायदे और नुकसान

क्या आप खाने के समय बहुत ज्यादा सलाद लेकर बैठते है, तो हो जाइये सावधान। वैसे सलाद खाना तो अच्छी बात है कैसे खाना, कब खाना, कितना खाना होता है ये जान लें। अगर आप इसके बारे में जान लेते हैं तो सलाद की अत्यधिक्ता से इस्तेमाल होने के नुकसान से बच सकते हैं।

जानिए क्या है सलाद खाने के फायदे और नुकसान


जानिए कैसे होते है फायदे और नुकसान सलाद खाने से


आप अगर सोचते हैं कि गाजर, मूली, टमाटर, जैसी कुछ सब्जी मिलाकर अनार, केला, सेव, अमरुद, आदि कुछ फलों को काटकर उस पर नमक डाल कच्चा भोजन के साथ खा लें और आपको इससे फायदे होंगे तो गलत सोच रहे हैं।
सलाद सेहतमंद (फायदेमंद ) हैं भोजन के साथ खाने का तरीका सही नहीं होता है। खाना खाने वक्त अगर अगर सलाद खाने में सावधानी नहीं बरती गई तो काफी नुकसान हो सकता है।

कब खाना चाहिए सलाद

फाइबर की मात्रा बढ़ जाती है जब बहुत सारा fruits और सब्जियों की अधिकता होने की बजह से भूख तो शांत होती है खाना खाने के साथ के बजाय आधा घण्टा या एक घण्टा पहले खाना चाहिए,रोटी या चावल के समय कम खाते है जिससे बजन का संतुलन बना रहता है फाइबर vitamin, protein और मिनरल्स जब मिल जाते है।

ऊपर से नमक सलाद में न डाले

अनेको फल सब्जी के मौजूद होने पर सलाद में पहले से ही सोडियम बिद्यमान होते हैं। और जब कटे हुए सलाद पर नमक का छिड़काव करते है तो उसमें से प्रचुर मात्रा में जल का रिसाव होने लगताहै जिसे उपयोग में लाने से पौष्टिक तत्व नस्ट हो जाते है। इसीलिए बिना नमक डाले सलाद को खाएं।

इसके खाने के फायदे

आप अगर चश्मा लगाने से बचना चाहते हैं तो आपको खाना में नित्य सलाद का सेवन करना होगा सलाद आखो के लिए फायदेमंद होता है।

इसके खाने के नुकसान

गर्भवती महिला को सलाद ज्यादा नहीं खाने की सलाह डॉक्टर देते है इसकी अधिक्ता से पैर में सूजन आ सकती है। तथा बच्चे को भी ज्यादा सलाद नहीं खानी चाहिये।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here