जानिए कैसे करें अपने शरीर को डिटॉक्सिफाई

आज आपको कुछ सीक्रेट बातें बताने जा रहा हूं, जिससे हमेशा आप एनर्जेटिक और एक्टिव बने रह सकते हैं। बहुत सारे लोग ऐसे होते हैं, जिन्हें जंक फूड बेहद पसंद होता है, और जंक फूड खाया करते हैं। रोजमर्रा की जिंदगी में इस्तेमाल में लाते हैं।
जंक फूड मैं मैदा, चीनी नमक और तेल की मात्रा की अधिकता होती है, अगर आप इस्तेमाल करते रहे हैं तो आप इसके कारण हमारा शरीर उसे easily पचा नहीं पाते हैं, और पाचन क्रिया पर बुरा प्रभाव डाल सकते हैं। कैलोरी का खर्च नहीं हो पाने के कारण मोटे होते चले जा सकते हैं।


जानिए कैसे करें अपने शरीर को डिटॉक्सिफाई


हमारी इन्हीं छोटी-छोटी गलत आदत की वजह से, शरीर में हमारे टॉक्सिन जमा होने लग जाती है, जिससे शरीर को काफी नुकसान पहुंच सकता है, बहुत तरह के इंफेक्शन के शिकार भी हो सकते हैं। जैसे पिंपल का आ जाना, बालों का झड़ना, मोटापा और स्किन एलर्जी, शरीर में दानों का निकल आना आदि हो सकता है।
हमारी इम्यूनिटी पावर भी कम होने लगती है, रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर होते चली जाती है, इस वजह से हम में सुस्ती और कमजोर को महसूस करना पड़ता है।
गंदगी को साफ करना बहुत जरूरी होता है, बाहरी साफ-सफाई को हम सभी तो कर ही लेते हैं, शरीर के अंदरूनी सफाई पर लगभग का कोई भी ध्यान नहीं हो पाता है। शरीर के अंदरूनी गंदगी को निकाल बाहर करना Detoxification कहलाता है।
शरीर की गंदगी को बाहर निकालने के कुछ तरीके के बारे में जानते हैं।
जो हम खाना खाते हैं, ड्रिंक्स जूस जो हम पिया करते हैं, सांस लेने में भी गंदगी शरीर के अंदर इसके द्वारा मौजूद हो जाता है। हमारे शरीर को नुकसान पहुंचाने का काम करता है। जानते हैं डिटॉक्सिफिकेशन के बारे में।
बहुत पुरानी कहावत है, सुबह जल्दी जगने चाहिए का इससे हमारे शरीर स्वस्थ बने रहते हैं, नींद पूरी होने के बाद सुबह जब जल्दी जग जाएंगे तो, हम एक्टिव फील करेंगे। शरीर को भी आराम महसूस होगा, इसलिए समय पर सो जाना एवं सुबह सूर्योदय से पहले जग जानी चाहिए।
सुबह जागने के बाद आप थोड़ा सा गर्म पानी मैं नींबू डालकर पिए, डिटॉक्स ड्रिंक्स जैसे एलोवेरा जूस, खीरा टमाटर का जूस पुदीना डालकर पिए, और ग्रीन टी, चुकंदर टमाटर का जूस कोई भी एक सुबह में इस्तेमाल कर सकते हैं। शरीर को स्वच्छ एवं स्वस्थ रखने के साथ-साथ ब्लड प्यूरिफाई करता है।
इसे आप एक्टिव, एनर्जेटिक और हेल्दी फील कर सकते हैं, इसे एस्टीन भी आपका ग्लो glow कर सकता है रोज कम से कम 8 से 10 गिलास पानी पिए। पानी पीने की आदत को डाल लें। इससे भी शरीर के अंदर गंदगी जो जमा रहता है उसे निकालने में कभी मदद करता है।
खाने के समय ज्यादा फ्रूट और फाइबर युक्त भोजन का उपयोग करें। अल्कोहल और स्मोकिंग से जितना हो सके आप इस से दूर रहें। कम से कम तेल चीनी और मैदा को इस्तेमाल में लाएं। गुड़ से बनी वस्तु को उपयोग में ला सकते हैं। ज्यादा अदरक और लहसुन के इस्तेमाल को नजरअंदाज करें, अदरक और लहसुन इम्यूनिटी को बढ़ाता है।
ज्यादा से ज्यादा फाइबर युक्त भोजन का इस्तेमाल करें, इस सभी का इस्तेमाल से आप शरीर को गंदगी से मुक्त रख सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here