जानिए आप कैसे फिट रह सकते है

क्या आप जानते हैं, कि विटामिन डी की खुराक के साथ दूध की पर्याप्त मात्रा और शारीरिक गतिविधियों से बच्चों में विटामिन डी की मात्रा बढ़ती है। हाल ही में हुए एक अध्ययन से ये नई जानकारी सामने आई है।

जानिए आप कैसे फिट रह सकते है, लंबा होना है तो करिए यह उपाय



लंबा होना है तो करिए यह उपाय :

योग से हर चीज संभव है, अगर आप लंबा होना चाहते हैं तो यह भी संभव है।
जी हां अब आप अपनी लंबाई बढ़ाने के लिए अपना सकते हैं, योग का रास्ता।
करना क्या है,यह हम आपको बताते हैं, आप सिरसासन कर सकते हैं, श्वासन कर सकते हैं और भी कई सारे अन्य योग आसन हैं। सर्दियों को एक ओर जहां खूब खाने-पीने और मौज मस्ती का मौसम माना जाता है, वही यह खतरे की घंटी भी है।

जानिए आप कैसे फिट रह सकते है, लंबा होना है तो करिए यह उपाय




डायबिटीज से पीड़ित शख्स को सर्दियों में अपना खास ध्यान रखना चाहिए, उन्हें समय-समय पर थोड़ा-थोड़ा खाते रहना चाहिए और व्यायाम भी करना चाहिए।
शराब का सेवन ना करें, अगर ज्यादा आदत है तो कम से कम करें। धूम्रपान भी ना करें धूम्रपान छोड़ने के लिए अगर आप निकोटिन वाली सिगरेट का सहारा ले रहे हैं।
तो जरा संभल जाइए इन में आने वाले कई फ्लेवर आपके लिए नुकसानदायक हो सकते हैं, चेरी फ्लेवर वाली सिगरेट में नुकसानदायक स्वसन रसायन के उच्च स्तर की जानकारी मिली है।
सर्दी आते ही सबसे ज्यादा परेशानी उन लोगों को होती है, जो दिल और फेफड़ों के रोग से पीड़ित होते हैं, यहां तक कि इस मौसम में इन लोगों की संख्या भी बढ़ने लगती है, आलस की वजह से लोग अपने शरीर को खासतौर से अपने दिल को तंदुरुस्त रखने पर ध्यान नहीं देते।
क्योंकि सर्दियों में सबसे ज्यादा खतरा दिल को रहता है, सर्दियों के समय में हमें लगातार व्यायाम करते रहना चाहिए। सर्दियों का मौसम आते ही जहां एक और मन में उल्लास से भर उठता है, वहीं दूसरी ओर स्वास्थ्य की दृष्टि से यह मौसम कई बार खतरनाक भी साबित होता है।

जानिए आप कैसे फिट रह सकते है, लंबा होना है तो करिए यह उपाय



सर्दियों के मौसम में हमारा शरीर कम क्रियाएं करता है, जिसके कारण शरीर में कोलेस्ट्रॉल जमा होने का खतरा बना रहता है, जिसके कारण हमें हृदय रोग रक्तचाप आदि समस्याएं हो सकती है।
आज जिसे देखें वह दौड़ता भागता रहता है, दिन खत्म हो जाता है पर काम नहीं और इसी भागदौड़ की देन है, चिंता और तनाव लेकिन क्या आप जानते हैं, कि यह चिंता आपके लिए किस हद तक नुकसानदेह हो सकता है।
लंबे समय तक अगर आप चिंता ग्रस्त रहते हैं,तो यह डिमेंशिया का खतरा बढ़ा सकती है, डिप्रेशन का शिकार वाले लोग अक्सर अकेला महसूस करते हैं, उनका दिल कहीं नहीं लगता।
लेकिन अवसाद ग्रस्त लोगों में दिल की बीमारी के खतरे भी बढ़ जाते हैं, ऐसे में इस खतरे को कम करने में व्यायाम अहम भूमिका निभाता है कोशिश करें कि आप यह व्यायाम करते रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here