खाली पेट चुकंदर खाने के अनेकों फायदे।

चुकंदर को खाली पेट खाने से Hemoglobin बढ़ता ही है, साथ ही साथ अनेको बीमारी से बचाव करता है चुकन्दर। सलाद की बात में चुकन्दर की बात न हो ऐसा नहीं हो सकता है। चुकन्दर हर मौसम में मिल जाया करता है। Doctor इसे रोज खाने की सलाह देते हैं।

खाली पेट चुकंदर खाने के अनेकों फायदे

 

जानते हैं इसके खाने से होनेवाले फायदे के बारे में।

सरीर में रक्त की कमी को दूर करता है,चुकन्दर से सरीर में होनेवाली रक्त की कमी को दूर यह hemoglobin को बढ़ाता है। खून में लाल रंग का दिखाई देना ऐसा hemoglobin के कारन होता है। अगर आपके शरीर में पर्याप्त मात्रा में खून अगर नहीं है तो आप किसी को blood ब्लड का दान भी नहीं दे सकते है।
खून की कमी को दूर करने के लिए आप चुकन्दर का नियमित सेवन कर सकते हैं, इसके सेवन से hemoglobin में वृद्धि होगी।

चुकन्दर cancer से बचाता है

चुकंदर खाने से cancer की खतरा से होने बाली नुकसान को बहुत कम कर इसे रोकता है। cancer में पाई जानेवाली कोशिकाओं को नष्ट करने का काम चुकंदर करता है, ये रोगप्रतिरोधकता क्षमता को बढ़ाता है।

त्वचा को सुंदर बनाता है चुकंदर

चुकंदर के नियमित उपयोग में लाने से त्वचा चमकदार बनती है, इसमें antioxidant की मौजूदगी के कारण ही त्वचा को चमकदार बनाने में सहायक होती है। झुर्रिर्यों को भी दूर करता है चुकंदर इसीलिए इसे डाइट के रूप सही उपयोग में जरूर लाये।

दातो तथा मसूढ़ों को चमकदार बनाता है चुकुन्दर,

Calcium की भरपूर मात्रा पाये जाने के कारण भी ऐसा पाया जाता है, जिससे दातो की तंदुरुस्ती के लिए फायदेमंद होती है। और चुकुन्दर खाने से मसूढ़ों को भी मजबूती प्रदान करता है।

Blood pressure को control करता है चुकंदर

नाइट्रेट नाम के तत्व की मात्रा चुकंदर में मौजूद होने के कारन बीपी को कंट्रोल करता है और संतुलन बनाये रखने में सहायक होता है चुकंदर। आपको अगर high blood pressure है तो सावधान हो जाइये क्योंकि जरा सी असावधानी से बहुत बड़े संकट को न्योता दे सकते है,चुकन्दर को नियमित सेवन में लाएं लाभ प्राप्त होगा। 

बाल को स्वस्थ रखने के लिए भी चुकंदर बहुत फायदेमंद हैचुकंदर में Antioxidant, Vitamin-AऔरBतथाVitamin-C 

Calcium और Potassium आदि पोषक तत्व पाए जाते हैं,इस तरह के पोषक तत्व से बालों को झड़ने से बचाव के साथ-साथ माथा में होने वाली खुजली और रुसी से भी राहत दिलाने का काम करता हैस्वस्थ और घने बालों के लिए डॉक्टरों के द्वारा चुकंदर खाने की सलाह समय समय पर दी जाती रही है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here