कोरोना से बचा जा सकता है जानते है की कैसे कोरोना को रोका जा सकता है, इसे ज्यादा फैलने नहीं दिया जा सकता है।कुछ ऐसे उपाय सामने आये है जिससे कि Corona नहीं होने दिया जा सकता है।

इसके कुछ उपाय के बारे में जानते है। बस कुछ ही बातें हैं,जो आपको करोना वायरस होने से बचा सकती है। तो आपको ध्यान से देखना होगा।

● 1 इस वायरस का आकार 400 से 500 माइक्रोन होता है, तो कोई भी mask से इसे रोका जा सकता है, महंगे (कीमती) मास्क लेने की कोई जरूरत नहीं है।

● 2 यह वायरस हवा में नहीं रहता, यह किसी वस्तु पर या किसी जीव पर ही एक जगह से दूसरी जगह जाता है। इसीलिए ये हवा में नहीं फैलता।

● 3 अगर यह वायरस दाँतो पर पड़ा हो तो 12 घंटे तक ही जीवित रहता है, किसी भी तरह की ऐसी संक्रमित दातों को छूने के बाद साबुन और पानी से अच्छी तरह हाथों को कई बार अपने हाथों को अच्छी तरह धोएं।

कोरोना से बचा जा सकता है कुछ ऐसे

● 4 कपड़ों पर यह वायरस करीब 9 घंटे तक रहता है।कपड़ो तथा हाथों को अच्छी तरह साबुन से धोएं।

● 5 हाथों पर लगभग 10 मिनट तक रहता है, अपने हाथो को नियमित अंतराल पर हाथ धोया करें। अपने हाथो को जेब में डालने की आदत को डालने और जहां तक हो सके अपने हाथो को एक दूसरे के हाथो के स्पर्श से बचें।

● 6 प्राप्त जानकारी और सूत्रों के बताये अनुसार यह गर्मी के 26 से 27 डिग्री तापमान में आने corona virus पर मर जाता है इसलिए गरम पानी पियें और हो सके सूरज की धुप को आप इस्तेमाल करें जहां तक हो सके ठन्डे पदार्थ अथवा आइसक्रीम को खाने से बचे। ठंडे पदार्थ खाने से परहेज करें ।

कोरोना से बचा जा सकता है कुछ ऐसे

● 7 गर्म पानी से गरारे करें और गर्म पानी में नमक डाल कर इस्तेमाल में लाएं, साधारण नमक के पानी से गरारे करें यह वायरस को फेफड़े तक पहुंचाने से रोकता है।

● 8 भीड़ भार बाले ऐसी जगहों पर जाने से बचे।

● 9 किसी भी प्रकार का मीट मछली इत्यादि का सेवन बिल्कुल ना करें।
मोदी ने भी corona की जानकारी दी।

इस संदेश को अपने परिवार वालों के साथ जरुर शेयर करें धन्यवाद

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here