कोरोना वायरस से जुड़ी सावधानी
1. Corona virus के लक्षण।
2. कोरोना वायरस के रोकथाम।
3. Corona virus के बचाव एवं उपाय।
4. कोरोना वायरस से होनेवाली बीमारी Covid-19 में चिकित्सीय सलाह।
5. क्या corona virus गर्मी से मर जाता है?
6. क्या दोबारा कोरोना वायरस का बीमारी covid-19 हो सकता है?
7. क्या corona वायरस से आपका sex life में असर पर सकता है?
कोरोना वायरस से जुड़ी सावधानी
कोरोना वायरस से जुड़ी सावधानी

1Corona वायरस से जुड़ी सावधानी जो बरतनी चाि‍हिए

1. कोरोना वायरस के लक्षण-

कोरोना वायरस के लक्षण के बारे में आप जानकारी रख लेते हैं, तो कोरोनावायरस से होने वाला डर जो बना हुआ है थोड़ा कम हो सकता है। यह कोरोना वायरस 1 से 14 दिनों तक कोरोना की बीमारी कोविड-19 बीमार रहने वालों की हो सकती है।

कोरोनावायरस के लक्षण मे थकान आना, सूखी खांसी का होना, गले में दर्द का होना और बुखार इसके प्रमुख लक्षण के बारे में बताया गया है, ऐसा कोविड-19 बीमारी में सबसे आम लक्षण हैं।

अगर किसी को कोरोना होता है तो तुरंत चिकित्सीय सलाह एवं परामर्श जरूर लें,ज्यादा से ज्यादा लोग आमतौर पर देखा जाए तो लगभग 75 परसेंट बिना किसी इलाज करवाएं ठीक हो जाता है।

ऐसा मानव में पाए जाने वाले रोग प्रतिरोधक क्षमता (इम्यूनिटी पावर) के ठीक रहने से मुमकिन हो पाता है,जिससे corona वायरस से लड़ने में मददगार साबित होता है। बुजुर्ग और बच्चों में कोरोना वायरस कोविड-19 बीमारी का जल्दी इसका बुरा प्रभाव पड़ता है।

बच्चा तथा बुजुर्ग में कोरोनावायरस से होने बाली बीमारी कोविड-19 का बुरा असर जल्द हो जाता है, जिस किसी को भी अस्थमा, डायबिटीज अथवा दिल से जुड़ी कोई भी समस्या होने से इस तरह की बीमारी का संभावना अधिक बढ़ जाती है, उसे जल्द ही करना वायरस अटैक करता है।

उसे थोड़ी ज्यादा सावधानी बरतनी पड़ेगी, वैसे तो सावधानी की जरूरत सभी को है कहा भी गया है, कि सावधानी हटी दुर्घटना घटी।आम लोगो में ये कहावत लगभग को पता है।

सांस लेने में तकलीफ, खाँसी, बुखार, थकान आदि प्रकार के लोगों में लक्षण का अनुभव कर सकते हैं। ज्यादा से ज्यादा कोरोना की जानकारी आप सभी को चिकित्सक के द्वारा मिल पाएगी।

2 कोरोना वायरस के रोकथाम –

आप बात करते समय 1 मीटर की दूरी बनाकर आपस में बात करें तथा हाथ में हाथ डालकर बात ना करें, तो बेहतर होगा अपने हाथों को बार-बार साबुन तथा सेनीटाइजर का उपयोग धोने में करें। लगभग 20 सेकंड तक हाथों को धोते रहें, जिससे कि कोरोना संकट को फैलने से रोका जा सके।

हाथ मुंह अथवा सर को ढककर रखें मुंह पर N-95 का मास्क उपयोग में लाएं, कोरोना वायरस के विषय बस्तु की जानकारी प्राप्त करने हेतु।

Helpline Number का मदद ले सकते हैं- +91-11-23978046. Toll free- 1075, Helpline Email ID. neov2019@gov.in

3Corona virus के बचाव एवं उपाय-

Corona virus से होने बाले बचाव (उपाय) का कोई भी इसका दवा अब तक तैयार नहीं हो पाया है, लोगों को सांस लेने में दिक्कत आने पर मेडिकल टीम नियुक्त की गई। जिससे हर जगह जिसकी सहायता लिया जा सके।

कोरोना वायरस के इस बढ़ते हुए हालात में काम कर रहे, भारतीय चिकित्सक डॉ कोरोना वायरस का खतरा तेजी से भारत में फैलता जा रहा है। डब्ल्यूएचओ ने चेताया, आप अपने खुद की देखभाल स्वयं करें जब तक कि इसका कोई दवा तोड़ निकल ना जाए।

कोरोना वायरस से बचाव के लिए जब तक वायरस से होने वाली बीमारी खत्म ना हो जाए ,घर पर ही रहे खूब पानी पिए हो सके गर्म पानी का इस्तेमाल करें। आप अपने आपको गर्म रखें, कमरे में humid fire का इस्तेमाल कर गले की खराश तथा खांसी को होने से रोकने में काम किया जा सकता है।

4 कोरोना वायरस से होनेवाली बीमारी Covid-19 में चिकित्सीय सलाह –

चिकित्सीय सलाह कोरोना वायरस से बचाव में लें, ताकि आपको अगर सांस लेने में दिक्कत, खांसी, गले में खराश आदि के लक्षण दिखाई दे रहे हो तो ऐसी अवस्था में डॉक्टर से दिखाएं।

लोकल मेडिकल टीम पर जाकर नियुक्त किए गए चिकित्सक से जांच करवा लें, चिकित्सक को अपने बीमारी से जुड़ी समस्या जो भी आपके साथ घट रहा हो, तुरंत बताएं। मेडिकल टीम कंट्रोल रूम में फोन कर सूचना दें।

जिससे आपको बेहतर से बेहतर उपचार डॉक्टरों द्वारा किया जा सके एवं उचित परामर्श मिल पाए। अगर आप बाहर से यात्रा करके आए हो या बाहर किसी व्यक्ति से मिले हैं, उसके संपर्क में आए हैं,तो तुरंत चिकित्सक से जांच करवा लें। ठंड लगना कोरोना का लक्षण को व्यक्त कर दर्शाता है।

5 क्या corona virus गर्मी से मर जाता है?

अगर आपने सुना है कि कोरोनावायरस की बीमारी कोविड-19 गर्मी से मर सकता है तो ऐसा कुछ भी नहीं है,खुले में धूप का सेवन कर अगर आप सबों को लगता है कि कोरना वायरस गर्मी से मर जाता है।

बता दें कि आप सबों को पता ही होगा कि बीते साल 2019 के दिसंबर माह में चीन के वुहान शहर से यह कोरोनावायरस का मामला सामने आया है। धीरे से इसका विस्तार पूरे विश्व के 168 देशों में कोरोना वायरस कोविड-19 बीमारी ने घर कर लिया है।

ऐसे में बहुत तरह का अफवाहों का बाजार भी गर्म है, लोगों के मन में अनेकों तरह की जानकारी कोरोना के बारे में जानने की हो चुकी है। बहुत से जगह में यह भी दावा किया जा रहा है कि कोविड-19 कोरोनावायरस गर्मी की मदद से इसे खत्म किया जा सकता है।

नहाने तथा पीने के लिए गर्म कर पानी का इस्तेमाल करने की सलाह दिया जा रहा है , इस तरह की अनेकों दावो का भरमार आपको सोशल मीडिया पर देखने को मिल जाएंगी। दावा किया जा रहा है कि गर्म पानी पीने से तथा सूरज की रोशनी में रहकर कोरोनावायरस को मारा जा सकता है।

इस तरह के पोस्ट को सोशल मीडिया द्वारा जोर-शोर पर उछाला जा रहा है, बहुत सारे देश के लोगों ने इस तरह के पोस्ट को हजारों लाखों बार शेयर कर चुके हैं।कोरोनावायरस से बचने के लिए आइसक्रीम ना खाने की भी सलाह दी जा रही है,दावा में यहां तक कह दिया जा रहा है कि यह तमाम बातें यूनिसेफ ने बताई है।

6क्या दोबारा कोरोना वायरस का बीमारी covid-19 हो सकता है?

कोरोनावायरस से संक्रमित बीमारी एक बार ठीक होने के बाद दोबारा Covid -19 का attack हो सकता है या नहीं बता दें कि विज्ञान द्वारा कहा गया है कि एक बार किसी भी तरह का वायरस का संक्रमण मनुष्य के शरीर में हो जाए। तो इंसान के शरीर का रोग प्रतिरोधक क्षमता उस वायरस से दोबारा लड़ने के लिए सीख जाया करती हैं।

जिससे कि शरीर को दोबारा उस वायरस द्वारा नुकसान नहीं पहुंचाया जा सकता है, लेकिन कोरोनावायरस कोविड-19 के बारे में कुछ भी खुलासा नहीं किया जा सका है। क्योंकि कोरोनावायरस का मामला दिसंबर 19 के आस-पास ही चीन के वुहान शहर से प्रकाश में आया है।

पहले के वायरस से संक्रमित व्यक्ति के ठीक हो जाने के उपरांत फिर से उस वायरस का अटैक करने पर मनुष्य के शरीर में संक्रमण से लड़ने की क्षमता बढ़ा लेती है। जैसा कि आपने पाया होगा सार्स तथा मार्स वायरस जिसे कोरोना वायरस के परिवार से कहा जा रहा है। पहले हो जाने पर दोबारा इसका संक्रमण का होना ऐसा नहीं देखा गया।

7क्या corona वायरस से आपका sex life में असर पर सकता है?

कोरोना वायरस से आपका सेक्स लाइफ पर असर पड़ सकता है या नहीं इसके बारे में जानते हैं, कहा जा रहा है कि एक दूसरे के संपर्क से दूर रहें, सेल्फ आइसोलेशन की बात कही जा रही है।

विश्व भर में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन किया जा रहा है, ऐसे में सेक्स का क्या होगा हमें ऐसा सवाल हैरत में डालता है। हम सभी जानते हैं कि कोरोनावायरस कोविड-19 जैसी महामारी में यौन संबंधों से क्या किस तरह का असर पड़ने वाला है।

वैज्ञानिक की माने तो कहा गया की corona वायरस से आने वाली बीमारी कोविड-19 के संक्रमण से यौन संबंधों में असर हो सकता है? ऐसा कोई भी प्रमाण सामने नहीं आया है।

सांस लेने के तकलीफ में सीधे तौर पर आने पर ऐसा संक्रमण घर कर सकता है अगर आपके सहयोगी कोविड-19 की बीमारी के संक्रमण में नहीं हैं तो सेक्स से बचने में कोई परहेज नहीं करनी चाहिए।

अगर आप दोनों में से किसी को कोविड-19 से जुड़ी कोई भी लक्षण दिख रहे हो तो ऐसी स्थिति में सेक्स लाइफ पर असर पड़ सकता है और एक दूसरे से दूरी बना कर रहे, ऐसा यूनिवर्सिटी ऑफ ईस्ट engaliya के मेडिसिन विभाग के एक्सपर्ट प्रोफेसर हंटर द्वारा समझाने की कोशिश किया गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here