कैंसर से अल्कोहल का आपके शरीर पर बहुत ही नकारात्मक प्रभाव पड़ता है. कुछ लोगों को सोने से पहले शराब पीने की आदत होती है. जिससे उनको इसकी लत लग जाती है. लेकिन आपकी यह आदतें आपको कैंसर की बीमारी की तरफ खींच रही होती हैं. इसका आपके मन-मस्तिष्क पर बहुत ही नेगेटिव प्रभाव पड़ता है. ज्यादातर लोगों को लगता है कि शराब का सेवन उन्हें आराम दे रहा है. जिससे उन्हें नींद आ जाती है. लेकिन इसके विपरीत, इससे आपके स्वास्थ्य को बेहद हानि पहुँचती है. तो आइए आज हम आपको बताते हैं शराब पीने से कैंसर के दुष्परिणाम के बारे में.

आपके दिमाग को सुस्त बनाती है

जब आप शराब का सेवन करते हैं तो उसके करीब 30 सेकेंड के बाद ही शराब आपके दिमाग में दौड़ने लगती है. जो कि हमारे दिमाग को सुस्त बनाने का काम करती है, यह आपका मूड भी बदल देती है. जिसके बाद आपको कुछ भी करने में ज्यादा समय लगने लगता है.

रोग प्रतिरोधक क्षमता होती है कमजोर

शराब आपके इम्यूनिटी सिस्टम को कमजोर कर देती है, इसके अधिक सेवन से शरीर में श्वेत ब्लड सेल्स पैदा नहीं हो पाते जो कि आपके शरीर को बीमारियों से लड़ने में मदद करते हैं. इसी वजह से आप शराब पीने के 24 घंटे बाद अपने आप को बीमार सा महसूस करते हैं. इससे लोगों को निमोनिया जैसी बीमारियां भी हो जाती है.

कैंसर की संभावनाएं पैदा करती है

कैंसर की संभावनाएं पैदा करती है
कैंसर की संभावनाएं पैदा करती है

शराब में कैंसर पैदा करने वाले खतरनाक तत्व पाए गए हैं. इसके नियमित सेवन से सिर और गले, लिवर, स्तन और कोलोरेक्टल जैसे कैंसर होने का खतरा बना रहता है.

दिल को बनाती है कमजोर

शराब का असर न सिर्फ आपके दिमाग पर होता है बल्कि यह आपके दिल पर भी गहरा प्रभाव डालती है. शराब का सेवन करने से आपकी दिल की धड़कनों के तेज होने का खतरा रहता है, जिससे दिल के मसल्स डैमेज हो सकते है.

हड्डियां होती हैं कमजोर

शराब हमारे शरीर से कैल्शियम की मात्रा को कम कर देती है. जिससे हमारे शरीर की मांसपेशियां कमजोर होने लगती है. इसलिए शराब पीने वाले इंसान की हड्डियों में जल्दी फ्रैक्चर होने का खतरा बना रहता है.

शरीर में विटामिन की कमी होना

शराब आपके पाचन तंत्र को खराब कर देती है. जिससे खाने में जो पोषक तत्व होते हैं उसका आपके शरीर को कोई लाभ नहीं मिल पाता. जिससे धीरे-धीरे शरीर में विटामिन्स की कमी होने लगती है.

लिवर को कर देती है खराब

ज्यादा शराब पीने से धीरे-धीरे आपका लिवर खराब होने लग जाता है. इससे आपके ऑर्गन्स फैट्टी हो जाते है. धीरे-धीरे शराब के सेवन से लिवर काम करना बंद कर देता है. जिससे इंसान की मौत भी हो सकती है.

डीहाईड्रेशन की समस्या होना

शराब के अधिक सेवन से शरीर में डीहाईड्रेशन होने लग जाता है. जिससे आपको सिर दर्द या सिर में भारीपन महसूस होने लगता है. इससे आपके पेट में एसिड बनने लगता है जिसके कारण आपको कई बार उल्टी होने लगती है, जिससे कैंसर होने का खतरा बढ़ जाता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here