केले के जूस पिने से बढ़ सकता है कोलेस्ट्रॉल

दूध और केला स्वास्थ्य के लिए लाभकारी तो होता ही हैलेकिन केले के जूस पिने से फायदे और नुकसान भी होते हैं, डॉक्टर ने बताया कि banana शेक (juice) पीना स्वास्थ्य के लिए अच्छा नहीं होता है जानते हैं इससे जुड़ी अन्य बातें-


केले के जूस पिने से बढ़ सकता है कोलेस्ट्रॉल


banana juice benefits and banana juice recipe के बारे में

दूध और केले के मिश्रण को लोगों को पिए जाने से स्वस्थ मानते हैंइस दोनों में भरपूर मात्रा में पोषक तत्व मौजूद होते हैं। बस यही वजह है कि लोग बनाना juice पीना पसंद करते हैं, banana juice benefits के बारे में आप सुने होंगें।

बनाना जूस रेसिपी से फायदे हो सकते लेकिन कुछ नुकसान भी हो सकते हैं, milk and banana स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होता है।


लेकिन बनाना का जूस नुकसानदायक हो सकता है, चिकित्सक का कहना है कि बनाना का जूस पिने से स्वास्थ्य के लिए अच्छा नहीं होता है।जानते हैं इससे जुड़ी अन्य बातें-

बनाना का जूस (milk shaks) क्यों ना पिएं – 


इसमें citric acid मौजूद हुआ करता है, बस इसी वजह से उस फलों को दूध में डालने पर मिल्क का फटने की संभावना ज्यादा बढ़ जाती है।


Banana में भी कुछ ऐसे तत्व मौजूद होते हैं।आप जब दूध और केला साथ में डालते हैं तो उसे पचाना मुश्किल हो सकता है, इस कारण पाचन संबंधित समस्याएं बढ़ने लगती हैं।

Cholesterol बढ़ सकता है Banana shaks बनाना जूस : 


जो लोग अधिक मात्रा में बनाना शेक (juice) का सेवन करते है,उसका कोलेस्ट्रॉल level बढ़ सकता है,और heart से जुड़ी समस्याएं होने का खतरा बढ़ जाता है, जैसे- heart count का fast हो जाना और फिर  स्ट्रॉक आना।



शरीर में दर्द हो सकता है बनाना शेक (juice) से :


अधिक से अधिक बनाना शेक (जूस) पीने वाले लोगों को शरीर में बहुत दर्द की समस्या होने लगती है, शेक में मौजूद तत्व के कारण ऐसा होता है, लेकिन ऐसा बहुत देर बाद पता चल पाता है।


दूध पिने के बाद केले का सेवन न करें: 


केला खाने के बाद तुरंत दूध पीना अथवा दूध पिने के बाद तुरंत केले का सेवन नुकसानदायक होता है क्योंकि दूध पीने के बाद दही या नींबू की तरह ही फटने का काम करता है।



ऐसा करना पाचन संबंधित समस्याओं को बढ़ावा देने जैसा हो सकता है। Acidity का कारण भी बन सकता है। Banana shaks पिने से पचने में काफी समय लगाता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here