केला सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है. इसमें कई ऐसे पौष्टिक तत्व और विटामिन होते हैं जो आपकी सेहत के लिए बहुत ही लाभकारी हैं. इसमें कार्बोहाइड्रेट, विटामिन्स, आयरन, फॉस्फोरस और कैल्शियम की अच्छी मात्रा में पायी जाती हैं. लेकिन इसको ज्यादा खाने से यह नुकसान दायक हो सकता है. तो आइए जानते हैं केले से होने वाले नुकसानों के बारे में।

केला खाने से होनेवाले नुकसान
केला खाने से होनेवाले नुकसान

1. वजन बढ़ने की समस्या केला खाने

केला फाइबर का बड़ा स्रोत है जिससे पेट फूलने की समस्या हो सकती है जिनका लोगों का वजन ज्यादा होता है उन्हें केला नहीं खाना चाहिए क्योंकि इसमें कैलोरी की मात्रा ज्यादा होती है और ये वजन बढ़ाता है।


2. माइग्रेन की समस्या

अगर आप माइग्रेन के दर्द से परेशान रहते हैं तो केला आपको फायदे से ज्यादा नुकसान पहुँचा सकता है. क्योंकि केले में टायरामाइन नामक पदार्थ पाया जाता है, जिससे माइग्रेन का दर्द बढ़ता है. वही इसके छिलके के गूदे में 10 गुना ज़्यादा टायरामाइन पाया जाता है. अगर इसे आप खाएं भी तो इसके छिलके के साथ मौजूद रेशों को भी अच्छे से हटा कर खाएं।

3. दांतों में सड़न की समस्या

केले में भारी मात्रा में स्टार्च मौजूद होता है जो दांतों के लिए अच्छा नहीं होता. रिसर्च के अनुसार चॉकलेट और चुइंगम से भी ज्यादा दांतों को केला नुकसान पहुँचा सकता है. क्योंकि केले में मौजूद स्टार्च मुंह में घुलने में काफी समय लेता है, जिसके कारण दांतों में कैविटी का खतरा बढ़ जाता है।

4. कब्ज की समस्या

वैसे तो आपने सुना होगा कि केला खाने से पेट अच्छे से साफ होता है, लेकिन इसको खाने से कब्ज का खतरा भी बढ़ सकता है. क्योंकि इसमें मौजूद टैनिट एसिड पाचन तंत्र पर गहरा असर डालता है. लेकिन आप अच्छे से पका हुआ केला खाते हैं तो यह कब्ज में राहत देता है।

5. मांसपेशियों को नुकसान पहुँचाए

केले में विटामिन बी6 की भरपूर मात्रा होती है. इसलिए इसके ज़्यादा सेवन से नर्व्स डैमेज होने का खतरा बढ़ जाता है. जो लोग रोज़ वर्कआउट करते हैं उन्हें इससे खतरा नहीं होता लेकिन जो लोग एक्सरसाइज़ नहीं करते उन्हें ज़्यादा केले खाने से बचना चाहिए।

6. पेट दर्द की समस्या

केले में स्टार्च की मात्रा अधिक होती है इसीलिए इसे पचने में समय लगता है. कई बार इसके कारण पेट में दर्द होने लगता है. ऐसा अक्सर कच्चा केला खाने से होता है. पेट में दर्द के साथ-साथ उलटी जैसा मन भी हो सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here