करेला का सेवन आपको बचा सकता है कैंसर से।

करेला खाना हर किसी को अच्छा लगता नहीं है इसका स्वाद कड़वा होता है लेकिन करेले के तमाम फायदे भी होते हैं कुछ लोग को करेला पसंद ना रहते हुए भी खाना पड़ता है इससे खून साफ होता है, करेला खाने से कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी सुधारने में काफी मदद मिलता है.

करेला का सेवन आपको बचा सकता है कैंसर से।



 तथा करेला खाने से त्वचा संबंधी बीमारी वह नहीं होता है,यह सेहत के लिए काफी फायदेमंद है। डायबिटीज की बीमारी एवं करेले के जूस का सेवन करे से या इसका सप्लीमेंट का इस्तेमाल करते रहने से इसके गुणों का परीक्षण करने के लिए सेंट लुईस यूनिवर्सिटी मैं शोधकर्ताओं ने सबसे पहले चूहों पर यह एक प्रयोग किया प्रयोग के बाद यह निष्कर्ष निकला की करेले में औषधीय गुण पाया जाता है.

करेले का जूस या सेवन जो भी ब्यक्ति नियमित करता है उसे cancer से से लड़ने में बहुत फायदेमंद है।

भारत में पाया जाता है करेला


यूँ तो करेला भारत के कई हिस्सों में लाया जाता है जिससे इसके उपयोग करने में कोई परेशानी या महगाई का बोझ तले नहीं झुकना परता है। इसे चीन तथा जापान अफ्रीका जैसे शहरों में भी उगाया जाने लगा है। भारत में कई तो ऐसे हैं जो इसे प्रमुख आहार के रूप में उपयोग को लेट हैं।

करेला क्या-क्या और बीमारी को दूर करता है


करेला को खाने से इसका सेवन करते रहने से कब्ज acidity खून में खराबी, पाचन जैसी गंभीर बीमारी तथा अपज होना इस सभी को दूर करता है करेला ।

यही नहीं करेला के उपयोग से दम्मा, काली खासी, अस्थमा जैसे भी बीमारी को कुछ हद तक दूर करता है। करेले के जूस का सेवन करने से पीलिया जैसे खतरनाक बीमारी और पेट में गैस बनने भी नहीं देता है.

 इसके सेवन के अनेको फायदे है इसे सभी को भोजन या अन्य प्रकार से सेवन में लानी चाहिए। इसके जूस का सेवन से घाव भी भरते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here