इग्नू नें ओपनमैट एवं पीएचडी एंट्रेस टेस्‍ट 2020 के लिए रजिस्‍ट्रेशन को शुरू किया

नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी (इग्नू) ने ओपनमैट एवं पीएचडी के लिए एंट्रेस टेस्ट 2020 के रजिस्ट्रेशन कि प्रोसेस शुरू किया गया है। इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी इग्नू ओपनमैट की परीक्षा का आयोजन 29 अप्रैल 2020 से होगा। इसके कंप्यूटर बेस्ड कि परीक्षा लेने के लिए 9 अप्रैल 2020 से इसके लिए एडमिट कार्ड को जारी किया जाना है। इस परीक्षा को देने के लिए उम्मीदवारों को इग्नू की ऑफिशयल साइट ignou.ac.in पर जाकर अप्लाय कर पायेंगें।

इग्नू नें ओपनमैट एवं पीएचडी एंट्रेस टेस्‍ट 2020 के लिए रजिस्‍ट्रेशन को शुरू किया


परीक्षा में कुल 200 प्रशन होगा


साल 2019 में यह परीक्षा 61 केन्द्रों पर लिया गया था। उस वक्‍त इस परीक्षा में करीब 5879 छात्रों ने भाग लिया था। इस परीक्षा के जरिए सभी इग्नू मैनेजमेंट प्रोग्राम के कोर्सेस में दाखिला ले पायेंगें।  यह परीक्षा करीब 3 घंटे कि अवधि का होगा। इग्नू के इस परीक्षा में लगभग 200 सवाल पूछे जाने है, हर सवाल के सही उत्‍तर के लिए 1 अंक का होगा। इस परीक्षा में किसी भी तरह के निगेटिव मार्क्‍स  नहीं लिया जाऐगा।

जरूरी कौन-कौन से डॉक्यूमेंट्स है


आपका वोटर आई डी कार्ड या आधार कार्ड होना चाहिए
पासपोर्ट नंबर या फिर राशन कार्ड होना चाहिए
पैन कार्ड एवं आधार कार्ड हो
बैंक का अकाउंट नंबर या फिर कोई भी अन्य सरकारी दस्तावेज का होना

कैसे भरना है अपना फार्म


उम्मीदवारों को इसके लिए सबसे पहले अपना ऑफिशियल साइट पर जाना होगा।इग्नू कि साइट पर ओपनमैट एप्लिकेशन के फॉर्म 2020 के ऑप्‍शन पर क्लिक करना होगा। उम्‍मीदवारों का अपनी आवश्य़क जानकारी को भरनी होगी। अपना आवश्यक दस्तावेज की स्कैन कि गयी कॉपी को अपलोड करना होगा। सभी उम्‍मीदवारों के लिए अपने कैटेगरी के अनुसार हीं फीस जमा करना है                                                                                                                  

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here