अमित शाह ने बुलाई आपात बैठक दिल्ली के जाफराबाद दंगा के कारण

दिल्ली के जाफराबाद में शुरू हुए 2 दिनों से दंगे पर काबू पाने के लिए उच्चस्तरीय मंथन शुरू किया गया है अमित शाह ने सभी अधिकारियों और आला आला हुक्मरानों को इस आपात बैठक के लिए दिल्ली में बुलाया है.

अमित शाह ने बुलाई आपात बैठक दिल्ली के जाफराबाद दंगा के कारण




नई दिल्ली- दिल्ली के उत्तरी पूर्वी जाफराबाद में शुरू हुए 2 दिनों से लगातार दंगों पर तुरंत काबू पाने के लिए उच्चस्तरीय मंथन को शुरू किया गया है. भारतीय गृह मंत्री के द्वारा तमाम अधिकारियों और हुक्मरानों को इस बैठक में शामिल होने के लिए तलब किया है. केंद्रीय गृह सचिव भल्ला ने कहा है कि वह इस हालात पर नजर बनाए हुए हैं और यहां शांति कायम के लिए हर जरूरी उपाय किए जा रहे हैं और हम इस व्यवस्था से संतुष्ट भी हैं.

गृह मंत्री कार्यालय से मिली सूचना के आधार पर आज प्रधानमंत्री मोदी और गृह मंत्री अमित शाह राष्ट्रपति ट्रंप एवं इनकी फैमिली के स्वागत में व्यस्त देखे गए. इन सभी के बीच में उन्हें दिल्ली में कई जगह मैं दंगे फैलने की खबर मिली दिल्ली में जहां जहां दंगे फैले गए उस जगह का नाम है जाफराबाद भजनपुरा मौजपुर गोकुलपुरी आदि जैसे इलाकों मैं यह दंगे हुए हैं. 

मिली जानकारी के अनुसार अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को आज की रात दिल्ली के इलाकों में बिताना भी है लिहाजा दिल्ली जैसे राजधानी की छवि का गलत प्रभाव और राजधानी दिल्ली की छवि देश और दुनिया मैं फैलने से कैसे रोका जाए इसकी जरूरत भी आज महसूस की गई.

अमित शाह ने बुलाई आपात बैठक दिल्ली के जाफराबाद दंगा के कारण




इसलिए आज अमित शाह ने आनन-फानन में दिल्ली के बिगड़े हालात पर काबू पाने के लिए इसकी जिम्मेदारी अपने हाथ में ली आईएएनएस को मिली सूत्रों के जानकारी के अनुसार देर शाम अमित शाह ने इसके लिए आपात बैठक बुलाई इस आपात बैठक में केंद्रीय गृह सचिव एके भल्ला उपराज्यपाल अनिल बैजल दिल्ली पुलिस कमिश्नर अमूल्य पटनायक को काफी सख्त रूप से हिदायत दी गई है कि किसी भी हालात में जल्द से जल्द इस पर का काबू पाए और शांति व्यवस्था बहाल करें.

भल्ला ने शाम में बताया कि दिल्ली के इन हालातों पर बहुत ही पैनी नजर रखी गई है हालात काफी हद तक नियंत्रण में है पुलिस एवं अर्धसैनिक बल को सतर्क रहने की हिदायत भी दी गई है साथ ही अगर कोई और भी जरूरत महसूस की जाती है तो केंद्र सरकार कड़ा कदम उठाने के लिए भी तैयार है हमें हर- हाल में शांति कायम करनी .

दिल्ली में एक साथ कई जगह पर दंगे फैलने के कारण दिल्ली पुलिस की नींद भी खुल चुकी है दिल्ली पुलिस अलर्ट मोड पर आ चुकी है लेकिन काफी देर से दिल्ली पुलिस के नींद से जागने के कारण इनका एक बेकसूर हवलदार रतनलाल इसलिए भीड़ की भेंट चढ़ गया और उसकी मौत हो गई.

यह दंगा शनिवार रविवार से ही धीरे-धीरे दिल्ली के अन्य इलाकों में चिंगारी की तरह फैल रहा था. लेकिन आज सोमवार को या आग का विकराल रूप ले लिया. CAA के सपोर्ट में और CAA के विरोध में दोनों पक्षों में आपस में भिड़ंत हो गई जिससे दोनों तरफ जमकर पथराव और फायरिंग हुआ. 

सोमवार को दोपहर बाद CAA विरोधी पक्ष के भीड़ में शामिल एक लड़के ने CAA सपोर्ट पक्ष के समर्थकों के बीच में तमंचे से फायरिंग कर दिया. जिससे दोनों तरफ हड़कंप मच गया पर गोली चलाने वाला लड़का भीड़ का फायदा उठाकर भाग निकला. प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार गोली एक लड़के की पांव में जाकर लगी जिसे अस्पताल ले जाया गया आप फिलहाल उसका इलाज अस्पताल में चल रहा है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here