ऋषि कपूर का दिनांक30.042020 को कैंसर के कारण निधन हो गया, ऋषि कपूर का जन्म 4 सितंबर 1952 को हुआ, वह 67 वर्ष के थे। ऋषि कपूर एक बाल कलाकार के रूप में भी काम कर चुके थे।

अभिनेता ऋषि कपूर और इरफ़ान खान दो दिनों में दोनों का निधन
अभिनेता ऋषि कपूर और इरफ़ान खान दो दिनों में दोनों का निधन

अभिनेता ऋषि कपूर निधन हो गया

ऋषि कपूर एक भारतीय फिल्म अभिनेता और निर्माता निर्देशक भी रह चुके हैं, अपने जीवन काल में जिनकी मृत्यु 67 वर्ष की उम्र में दिनांक 30.4. 2020 को ऋषि कपूर का निधन हो गया।

फिल्म बॉबी में अभिनय के लिए 1974 में सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के लिए फिल्म फेयर पुरस्कार से सम्मानित किया गया, साथ ही 2008 की बात करें तो 2008 ईस्वी में फिल्मफेयर लाइफ टाइम अचीवमेंट पुरस्कार सहित अन्य बहुत सारे पुरस्कार इनके नाम में शामिल हैं।

1971 में राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार पुरस्कार प्राप्त कर चुके हैं, अपने शानदार भूमिका के बदौलत ऋषि कपूर ने अपने जीवित अवस्था मैं बहुत सारे यादगार पल छोड़ चुके हैं, मुंबई फिल्म इंडस्ट्री को एक और काङा झटका का सामना करना पड़ रहा है।

बताते चलें कि बीती रात 28.4.2020 को मुंबई की कोकिलाबेन अस्पताल में कोलोन infection से ग्रसित होने के कारन अभिनेता इरफ़ान को भर्ती करवाया गया, जिनका दिनांक 29.04.2020 को उनका इंतकाल हो गया।

इरफान खान का इंतकाल का अभी सदमा मुंबई फिल्म इंडस्ट्री भुला भी नहीं पाया था, कि अचानक 30.04.2020 को अभिनेता ऋषि कपूर का भी कैंसर से पीड़ित होने के कारण उनका निधन हो गया।

इस समय फिल्म इंडस्ट्री में मानो दुखों का पहाड़ टूट पड़ा हो, जो कि थमने का नाम नहीं ले रहा है। एक तरफ दुनिया कोरोना corona वायरस से परेशान है, जिसमें भारत भी अछूता नहीं है। क्योंकि यह एक बीमारी वैश्विक वायरस बन चुकी है।

सभी विश्व में कोविड-19 से परेशान हैं

जहाँ सभी विश्व में कोविड-19 (corona virus) से परेशान हैं, वहीं भारत में कोविड-19 कोरोना वायरस से परेशान होने के साथ-साथ मुंबई फिल्म इंडस्ट्री में दिग्गज कलाकार अभिनेता को खोने का डर भी बना हुआ है।

अभिनेता इरफान खान का निधन 

लगातार दो दिनों में 2 अभिनेता इरफान खान और ऋषि कपूर जैसे महान अभिनेता का निधन हो चुका है, इसमें पूरी फिल्म इंडस्ट्री को दुखों का सामना करना पड़ रहा है। मुंबई फिल्म इंडस्ट्री पर जो कि भारत में एक प्रमुख शहर फिल्म सिटी मुंबई नगरी के नाम से भी जिसे जाना जाता है।

ऋषि कपूर का जन्म पंजाब में हिंदू परिवार मैं ऋषि कपूर जो कि आज अभिनेता के नाम से जाने जाते हैं,जिनका जन्म के समय के बाद का नाम ऋषि राज कपूर के रूप में जाने जाते थे। वह मुंबई के चेंबूर में उनका जन्म हुआ था।

अपने जमाने के प्रसिद्ध प्रख्यात अभिनेता, फिल्म निर्देशक- राज कपूर और अभिनेता पृथ्वीराज कपूर के पोते का दूसरा पुत्र ऋषि राज कपूर थे, ऋषि कपूर साहब के भाई रणधीर कपूर और राजीव कपूर हैं।

मातृ- चाचा प्रेम नाथ और राजेंद्र नाथ तथा पैतृक चाचा शम्मी कपूर और शशि कपूर जैसे प्रसिद्ध अभिनेता इनके पारिवारिक सदस्य थे। इनके पूरे परिवार फिल्म जगत से जुड़े हुए हैं।

यही बजह रही होगी की यह भी फिल्म अभिनेता बने आज उनको सभी उनकी यादों को याद करके पूरा भारत देश तथा ऋषि कपूर को जानने और मानने बाले ऋषि साहब को श्रद्धांजलि शोक ब्यक्त कर रहे हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here