अच्छी नींद नहीं मिलने से हो सकती हैं ये 5 बीमारियां मनुष्‍य के शरीर में होती है। जिसके प्र्भाव के कारण मनुष्‍य का जीवन भी बेकार हो जाता है। या यु कहा जाए तो अच्छी नींद नहीं मिलने से इन 5 बीमारि से धिर जाता है। तो आइए जानते है वो 5 बीमारियां कौन-कौन सी है।  

अच्छी नींद नहीं मिलने से हो सकती हैं ये 5 बीमारियां
अच्छी नींद नहीं मिलने से हो सकती हैं ये 5 बीमारियां

1. मधुमेह अच्छी नींद नहीं मिलने से हो सकती हैं

अच्छी नींद नहीं मिलने से शुगर से भरपूर और जंक फूड खाने की इच्छा बढ़ जाती है. इससे हाई ब्लड प्रेशर और मधुमेह जैसी बीमारियों के होने का खतरा बढ़ जाता है।

2. ऑस्ट‍ियोपोरोसिस

अच्छी नींद नहीं लेने की वजह से हड्डियां कमजोर होना शुरू हो जाती हैं. इसके अलावा हड्डियों में मौजूद मिनरल्स का संतुलन भी बिगड़ जाता है. इसके चलते जोड़ों के दर्द की समस्या पैदा हो जाती है.

3. कैंसर

कई शोधों में ये बात सामने आई है कि कम नींद लेने की वजह से ब्रेस्ट कैंसर होने का खतरा बढ़ जाता है. साथ ही शरीर में कोशिकाओं को भी काफी नुकसान होता है.

4. हार्ट अटैक

जब हम सोते हैं तो यह वक्त हमारे शरीर की अंदरूनी मरम्मत और सफाई का होता है लेकिन नींद पूरी न होने की वजह से शरीर के विषाक्त पदार्थ साफ नहीं हो पाते और जिसकी वजह से हाई ब्लड प्रेशर की आशंका बढ़ जाती है. इससे हार्ट अटैक होने का खतरा भी बढ़ जाता है.

5. मानसिक स्थिति पर असर

अच्छी नींद नहीं मिलने से या यू कहें कि कम सोने का सीधा असर हमारी मानसिक स्थिति पर भी पड़ता है. जितनी देर हम सोते हैं उतनी देर में हमारा दिमाग भी एक नई ऊर्जा जुटा लेता है.

लेकिन नींद पूरी नहीं होने पर दिमाग तरो-ताजा नहीं हो पाता, जिसके चलते कई मानसिक समस्याएं हो जाती हैं कई बार याददाश्त से जुड़ी परेशानी भी हो जाती है।

इसके अलावा अच्छी नींद नहीं मिलने से शरीर में दर्द, थकान, वजन बढ़ना और तनाव जैसी कई समस्याएं उत्पन्न हो जाती हैं. त्वचा के साथ ही साथ कम और अच्छी नींद नहीं मिलने का असर मानसिक स्थिति पर भी पड़ता है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here